पंजाब: गुरदासपुर की पटाखा फैक्ट्री में धमाका, 23 लोगों की मौत; CM ने किया मुआवजे का ऐलान

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : September 05, 2019 06:21:45 AM
पंजाब के गुरदासपुर की पटाखा फैक्ट्री में धमाका (फाइल फोटो)

पंजाब के गुरदासपुर की पटाखा फैक्ट्री में धमाका (फाइल फोटो) (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  गुरदासपुर में पटाखा फैक्ट्री में धमाका
  •  धमाके में 21 लोगों की मौत, कई घायल
  •  सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने किया मुआवजे का एलान

नई दिल्‍ली:  

पंजाब के गुरदासपुर जिले में घनी आबादी वाले रिहायशी इलाके बटाला में एक अवैध पटाखा फैक्ट्री में बुधवार को हुए विस्फोट में 23 लोगों की मौत हो गई और 26 अन्य घायल हो गए. इसके अलावा दो लोग अभी भी लापता हैं. एक अधिकारी ने बताया कि मृतकों में पटाखा फैक्ट्री का मालिक और उसका बेटा भी शामिल है. उपायुक्त विपुल उज्‍जवल ने घटनास्थल पर मीडिया को बताया, "जिले के बटाला कस्बे में हुए विस्फोट से पूरी तरह जमींदोज पटाखा फैक्ट्री के पास क्षतिग्रस्त इमारत से दो लापता लोगों को निकालने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल के कर्मियों सहित अन्य बचावकर्मी जुटे हुए हैं."

उन्होंने कहा कि बुरी तरह से घायल सात लोगों को अमृतसर के गुरु नानक अस्पताल भेजा गया है. विस्फोट में कार वर्कशॉप सहित आसपास की कई इमारतें बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई हैं. मृतकों में एक बुजुर्ग महिला और उसका पोता भी शामिल है, जो विस्फोट के समय घटना स्थल के करीब से गुजर रहे थे. पुलिस ने कहा कि विस्फोट से 200 मीटर की परिधि में इमारतों को नुकसान पहुंचा है. अभी तक हालांकि विस्फोट के कारणों का पता नहीं चल पाया है. घटनास्थल पर पहुंचे कैबिनेट मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये मुआवजा देने की घोषणा की.

सरकार ने घटना की दंडाधिकारी से जांच कराने के आदेश दिए हैं. स्थानीय लोगों ने शिकायत की कि पटाखा फैक्ट्री पिछले कई वर्षो से अवैध रूप से चल रही थी. लोगों ने बताया कि यहां पर सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की जयंती समारोह पर होने वाले नगर कीर्तन के लिए पटाखों का निर्माण व भंडारण किया जा रहा था. यह नगर कीर्तन बुधवार शाम शहर में पहुंचने वाला था. एक स्थानीय निवासी ने मीडिया को बताया, "पटाखा फैक्ट्री इस इलाके में कई सालों से काम कर रही है. हमने फैक्ट्री के खिलाफ सात-आठ बार स्थानीय प्रशासन से शिकायत की है, लेकिन इसके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई."

उन्होंने कहा कि जनवरी 2017 में भी इस क्षेत्र में इसी तरह से एक विस्फोट हुआ था, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई थी, जबकि तीन घायल हो गए थे. मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने विस्फोट में हुई लोगों की मौत पर दुख जताते हुए कहा कि उपायुक्त और पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में बचाव अभियान चलाया जा रहा है.  गुरदासपुर के सांसद सनी देओल ने भी इस विस्फोट पर दुख व्यक्त किया. देओल ने ट्वीट किया, "बटाला फैक्ट्री में विस्फोट की खबर सुनकर दुख हुआ. एनडीआरएफ की टीमें और स्थानीय प्रशासन को बचाव अभियान के लिए रवाना किया गया है."

जानकारी के मुताबिक धुंआ तेज होने की वजह से लोगों को बाहर इमारतों से निकालने में मुश्किल हो रही है. आस पास के लोग भी इस धमाके से प्रभावित हुए हैं. यह धमाका दोपहर लगभग 4 बजे के आस-पास हुआ था.

First Published: Sep 04, 2019 04:52:11 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो