logo-image

प्रकाश पर्व पर आयोजित कार्यक्रम में वेंकैया नायडू, मनमोहन सिंह समेत हरियाणा के सभी MLA होंगे शामिल

पंजाब विधानसभा के अध्यक्ष ने राज्य के सभी विधायकों की ओर से मुझे और हरियाणा के सभी विधायकों को कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है

Updated on: 06 Nov 2019, 09:13 AM

पंजाब:

गुरु नानक देव की 550वीं जयंती पर हरियाणा के सभी विधायकों को पंजाब विधानसभा में बुधवार को आयोजित होने जा रहे एक विशेष कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया है. उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी इस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. हरियाणा विधासभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने मंगलवार को बताया कि पंजाब विधानसभा के अध्यक्ष ने राज्य के सभी विधायकों की ओर से मुझे और हरियाणा के सभी विधायकों को कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है.

1303 भारतीय सिख श्रद्धालु करतारपुर साहिब के लिए हुए रवाना

कुल 1,303 भारतीय सिख श्रद्धालु गुरु नानक देव की 550 वीं जयंती के उपलक्ष्य में होने वाले समारोहों में भाग लेने के लिए मंगलवार को अटारी सीमा से होकर पाकिस्तान के लिए रवाना हुए. भारत में सिख तीर्थों का प्रबंधन करने वाली संस्था शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (एसजीपीसी) द्वारा आयोजित तीर्थयात्रा का समापन 14 नवंबर को होगा.

श्रद्धालु पंजाब प्रांत में गुरु नानक देव के जन्म स्थान -ननकाना साहिब, हसनअब्दल शहर में पंजा साहिब और करतारपुर साहिब सहित सिख धर्म स्थलों में जाएंगे. माना जाता है कि भारत से लगी सीमा से लगभग 4 किलोमीटर दूर स्थित करतारपुर गुरुद्वारा 16 वीं शताब्दी में गुरु नानक की मृत्यु वाली जगह पर बनाया गया है. इसे 4.2 किलोमीटर लंबे करतारपुर साहिब कॉरिडोर से जोड़ा जाने वाला है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे और 12 नवंबर को होने वाले गुरु देव के 550वें जयंती समारोह के अवसर पर पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के करतारपुर साहिब गुरुद्वारा जाने वाले पहले सिख श्रद्धालुओं के पहले जत्थे को रवाना करेंगे.