logo-image

पुरी: ढोल-ताशो के साथ निकलेगी भगवान जगन्नाथ की भव्य रथ यात्रा, 2 लाख श्रद्धालु लेंगे हिस्सा

भगवान जगन्नाथ का रथ खींचने के लिए देश-विदेश से श्रद्धालु पुरी पहुंच रहे हैं.

Updated on: 04 Jul 2019, 02:38 PM

नई दिल्ली:

पुरी में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा आज यानी गुरुवार से शुरू हो रही है. ऐसे में जगन्नाथ मंदिर के सामने भव्य कार्यक्रम आयोजन चल रहा है, जिसके बाद एक हफ्ते तक चलने वाली जगन्नाथ रथ यात्रा शुरू होगी. इस यात्रा में शामिल होने के लिए देश विदेश से श्रद्धालु पुरी पहुंच रहे हैं. खबरों के मुताबिक इस साल करीब 2 लाख श्रद्धालु जगन्नाथ यात्रा में शामिल हो सकते हैं जो पिछले साल की 30 फीसदी से ज्यादा है.

फिलहाल जगन्नाथ मंदिर में हजपति महाराज दिव्यसिंह देव के रथ पर छेरा पहनरा करने का कार्यक्रम हो रहा है इसके बाद से रथ यात्रा शुरू कर दी जाएगी. इस भव्य जगन्नाथ रथ यात्रा के लिए सारी तैयारी पूरी हो गई है और सुरक्षा के लिहाज से भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए जवानों की भी तैनाती की गई है. धार्मिक रूप से इस यात्रा का काफी महत्व है. भगवान जगन्नाथ का रथ खींचने के लिए देश-विदेश से श्रद्धालु पुरी पहुंच रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: 4 जुलाईः आज का दिन रहेगा बेहद खास, बन रहा है शुभ संयोग

आज से शुरू होने वाली इस रथ यात्रा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, 'रथ यात्रा के खास मौके पर सभी को शुभकामनाएं. हम भगवान जगन्नाथ से प्रार्थना करते हैं और सभी के अच्छे स्वास्थ्य, सुख और समृद्धि के लिए उनका आर्शीवाद चाहते हैं'. 

यात्रा से पहले हजारों की संख्या में श्रद्धालु जगन्नाथ मंदिर पहुंचे और कार्यक्रम में शामिल हुए. 

वहीं इस खास मौके पर पुरी बीच पर खूबसूरत सैंड आर्ट भी बनाई गई है .

यह भी पढ़ें: कांग्रेस ने कहा- इस्तीफा दें तेजस्वी तो भड़की RJD, बोली- 80 के 80 विधायक....

बता दें कि विश्वभर में मशहूर भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा आषाढ़ शुक्ल द्वितीया को उड़ीसा के पुरी शहर में हर साल पारंपरिक रीति-रिवाज के साथ बड़े ही भव्य तरीके से निकाली जाती है. पुरी में भगवान जगन्नाथ को रथ पर विराजमान कर नगर भ्रमण कराया जाता है. इस रथयात्रा में शामिल होने के लिए देश-विदेश के श्रद्धालु यहां पहुंचते हैं.