logo-image

Sikkim Assembly Election 2019 Results: सिक्किम में SKM और SDF के बीच कड़ी टक्कर

Odisha Andhra Pradesh Sikkim Arunachal Pradesh Assembly Elections Results 2019 चारों राज्यों में हुई विधानसभा चुनावों से जुड़ी सारी का ताजा हाल जानें www.newsstate.com पर

Updated on: 23 May 2019, 08:10 PM

highlights

  • Sikkim 2014 विधान सभा के नतीजे
  • Sikkim की विधानसभा की एक सीट के अलावा सिक्‍किम विधानसभा की जानकारी
  • Sikkim विधानसभा में आमने सामने पार्टियों का लेखा जोखा

नई दिल्ली:

आज सिक्किम के लिए काफी अहम है. कुछ देर बाद यहां के विधानसभा की तस्वीर सामने आ जाएगी. दरअसल, लोकसभा चुनाव के साथ ही सिक्किम की 32 विधानसभा सीटों पर भी चुनाव हुए. सिक्किम विधानसभा चुनावों के मतदान लोकसभा चुनाव के पहले चरण के साथ डाले गए. नॉर्थ ईस्ट की सेवेन सिस्टर्स कही जाने वाली राज्यों में से एक राज्य है सिक्किम. जहां विधानसभा की 32 और लोकसभा की एक सीट है.

इस राज्य में कई सालों से सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (SDF) का दबदबा रहा है. यहां पर भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस, नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी और सीपीएम जैसे राष्ट्रीय दलों का नाम मात्र का प्रभाव है. इसके अलावा सिक्किम गोरखा प्रजातांत्रिक पार्टी, सिक्किम हिमाली राज्य परिषद, सिक्किम जन एकता पार्टी जैसे राजनीतिक दलों का भी स्थानीय स्तर पर असर है.

2014 विधान सभा के नतीजे:
2014 में सिक्किम में हुए विधानसभा चुनाव में सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट ने 22 सीटें हासिल की थी और राज्य की सत्ता पर फिर से कब्जा जमाया था. जबकी सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा 10 सीटों पर जीत हासिल करने में कामयाब हुई थी. यहां पर कांग्रेस और बीजेपी दोनों पार्टियों ने अपने उम्मीदवार उतारे थे, मगर एक भी सीट जीतने में ये दोनों पार्टियां कामयाब नहीं हो पाई थी. टीएमसी ने भी सात सीटों पर चुनाव लड़ा था.

विधानसभा चुनाव में वोट फीसदी:
सिक्किम में हुए विधानसभा चुनाव में सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट न सिर्फ ज्यादा सीटें हासिल की थी, बल्कि वोट शेयर में भी अव्वल रही थी. विधानसभा चुनाव में सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट को 55 फीसदी वोट मिले थे. वहीं सिक्किम डेमोक्रेटिक मोर्चा 40 फीसदी वोट शेयर के साथ दूसरे नंबर पर रही थी. बीजेपी को 0.71 फीसदी और कांग्रेस को 0.4 फीसदी वोट मिले थे.

Sikkim assembly Elections 2019: Sikkim की विधानसभा की एक सीट के अलावा सिक्‍किम विधानसभा (Sikkim assembly election results 2019) की 31 सीटों पर हुए मतदान की गिनती आज 8 बजे से शुरू है, जिसके बाद शुरूआती रुझानों में Sikkim Krantikari Morcha और Sikkim Democratic Front के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है. बता दें कि मतगणना (sikkim live voting result) के शुरुआती दौर में पोस्‍टल बैलेट की काउंटिंग होती है, उसके बाद ईवीएम (EVM) में कैद मतों को गिना जाता है. चुनाव आयोग (election commission live result) ने मतगणना स्‍थलों पर सुरक्षा व्‍यवस्‍था कड़ी कर दी है और सारी तैयारियां चाकचौबंद की थी.

आइये देखते हैं कि सिक्किम विधानसभा में कैसा रुझान रहा है- 

Sikkim Assembly Elections Result 2019 के रुझानों के बारे में पूरी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें- Click Here