logo-image

CM उद्धव ठाकरे का बड़ा ऐलान- किसानों का इतने लाख रुपये तक का कर्ज होगा माफ

महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackeray) ने शनिवार को किसानों के लिए बड़ा ऐलान किया है.

Updated on: 21 Dec 2019, 05:29 PM

नई दिल्‍ली:

महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackeray) ने शनिवार को किसानों के लिए बड़ा ऐलान किया है. राज्य विधानसभा में बोलते हुए उद्धव ठाकने कहा कि राज्य में किसानों (farmers loan) का 2 लाख रुपये तक का कर्ज माफ किया जाएगा. इसके लिए सरकार सीधे बैंक में पैसा जमा कराएगी. मार्च 2020 तक सभी किसानों का ऋण माफ हो जाएगा.  

सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि महाराष्ट्र के किसानों का 30 सितंबर 2019 तक का बकाया 2 लाख रुपये तक का कर्ज माफ किया जाएगा. इसके बाद उन्होंने कहा कि राज्य में महात्मा ज्योतिबा फुले कर्ज योजना मार्च से लागू की जाएगी. उद्धव ठाकरे द्वारा कृषि ऋण माफी की घोषणा के बाद विपक्ष ने महाराष्ट्र विधानसभा से वॉक आउट कर किसानों के पूरे कर्ज को माफ करने की मांग की. 

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने घोषणा की कि विदर्भ क्षेत्र के सुरजागढ़ में जमशेदपुर जैसा इस्पात संयंत्र लगाया जाएगा. ठाकरे ने विधानमंडल के शीतकालीन सत्र के आखिरी दिन विधानसभा में कहा कि हम पूर्व विदर्भ क्षेत्र में सुरजागढ़ के समीप जमशेदपुर या भिलाई जैसा इस्पात संयंत्र स्थापित करने की योजना बना रहे हैं. सुरजागढ नक्सल प्रभावित गढ़चिरौली जिले में है। यह जिला अपने खनिज भंडार और घने जंगल के लिए जाना जाता है.