सोनिया गांधी-शरद पवार की बैठक टली, आज पुणे में होगी NCP कोर कमेटी की मीटिंग

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : November 17, 2019 12:02:02 AM
सोनिया गांधी और शरद पवार

सोनिया गांधी और शरद पवार (Photo Credit : न्यूज स्टेट )

नई दिल्ली:  

महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर जारी सियासी गतिरोध के बीच कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और राकांपा (एनसीपी) के अध्यक्ष शरद पवार के बीच रविवार को होने वाली बैठक कैंसिल हो गई है. अब पुणे में रविवार को एनसीपी ने पार्टी कोर कमेटी की बैठक बुलाई है. इस मीटिंग में राज्य की सियासी समीकरण पर चर्चा होने की संभावना है.

यह भी पढ़ेंः मुंबई में मेयर चुनाव: BJP से गठबंधन टूटने के बाद मुंबई में परीक्षा, शिवसेना को मिला NCP का समर्थन

महाराष्ट्र में सरकार के गठन को लेकर लगातार शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के बीच विचार-विमर्श का दौर चल रहा है. बताया जा रहा है कि तीनों दलों के बीच न्यूनतम साझा कार्यक्रम (सीएमपी) पर सहमति बन गई है. इस बीच चर्चा थी कि दिल्ली में रविवार को सोनिया गांधी और शरद पवार के बीच फाइनल चर्चा होगी, लेकिन अचानक यह बैठक टल गई है.

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी मुंबई के अध्यक्ष नवाब मलिक ने कहा कि महाराष्ट्र की वर्तमान स्थिति को लेकर पार्टी प्रमुख शरद पवार ने पुणे में रविवार को शाम 4 बजे एनसीपी नेताओं की कोर कमेटी की बैठक बुलाई है. इस बैठक की अध्यक्षता शरद पवार करेंगे. सोनिया गांधी और शरद पवार की बैठक को लेकर नवाब मलिक ने कहा कि जब कोई बैठक निर्धारित ही नहीं थी तो किसी भी बैठक को रद्द करने का कोई सवाल ही नहीं है.

यह भी पढ़ेंः महाराष्ट्र के बाद संसद में भी BJP से दूर हुई शिवसेना, संजय राउत बोले- पुराने और आज के NDA में बहुत अंतर

उन्होंने आगे कहा कि पुणे में होने वाली बैठक में महाराष्ट्र की स्थिति पर चर्चा होगी. इसके बाद शरद पवार दिल्ली जाएंगे. बताया जा रहा है कि कांग्रेस और एनसीपी नेताओं के बीच मंगलवार को बैठक तय की गई है. इस बैठक में हम इस बात पर चर्चा करेंगे कि महाराष्ट्र सरकार के गठन में कांग्रेस को शामिल किया जाएगा या नहीं.

बता दें कि हालांकि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने साफ कर दिया था कि महाराष्ट्र में नई सरकार के गठन को लेकर पार्टी कुछ भी अकेले तय नहीं करेगी. इसलिए खड़गे का कहना था कि आगे की रणनीति पर फैसला लेने के लिए शरद पवार और सोनिया गांधी के बीच रविवार को मुलाकात होगी. लेकिन शनिवार देर को यह सूचना आई कि इस बैठक को फिलहाल स्थगित कर दिया गया और मुमकिन है कि दोनों ने नेताओं की मुलाकात सोमवार को हो.

इससे पहले शरद पवार ने कहा था कि प्रस्तावित शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस सरकार का गठन जल्द होगा और यह अपना कार्यकाल पूरा करेगी. उन्होंने राज्य में मध्यावधि चुनाव की संभावना को खारिज कर दिया. उन्होंने कहा कि तीनों पार्टियां गंभीरता से राज्य में स्थिर सरकार चाहती हैं जो न्यूनतम साझा कार्यक्रम के तहत राज्य की प्रगति और विकास पर टिकी होगी.

First Published: Nov 16, 2019 10:11:21 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो