logo-image

क्या हम जनादेश के अपहरण के दौर में पहुंच चुके हैं, महाराष्ट्र को लेकर भड़कीं प्रियंका गांधी

प्रियंका ने ट्वीट कर कहा, 'टीवी दिखा रहा है कि बीजेपी महाराष्ट्र में (संवैधानिक) संस्थाओं और संविधान को ठेंगा दिखाते हुए कर्नाटक का खेल फिर से दोहराना चाह रही है.

Updated on: 25 Nov 2019, 10:00 AM

दिल्ली:

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने महाराष्ट्र में देवेंद्र फडणवीस को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाए जाने और उसके बाद के राजनीतिक घटनाक्रमों को लेकर सोमवार को बीजेपी पर निशाना साधा और सवाल किया कि क्या देश अब 'जनादेश के खुले अपहरण' के दौर में पहुंच चुका है. प्रियंका ने ट्वीट कर कहा, 'टीवी दिखा रहा है कि बीजेपी महाराष्ट्र में (संवैधानिक) संस्थाओं और संविधान को ठेंगा दिखाते हुए कर्नाटक का खेल फिर से दोहराना चाह रही है.’ कांग्रेस नेता ने कहा, ‘महाराष्ट्र में 12000 किसानों ने आत्महत्या कर ली और उनके लिए बीजेपी सरकार की जेब से तो मदद नहीं निकली.'

यह भी पढ़ें: सियासी भंवर के बीच महाराष्‍ट्र के सीएम देवेंद्र फड़णवीस व डिप्‍टी सीएम अजीत पवार की मीटिंग पर NCP ने कसा तंज

प्रियंका ने सवाल किया, 'क्या हम जनादेश के खुले अपहरण के दौर में पहुंच चुके हैं?' गौरतलब है कि महाराष्ट्र में अप्रत्याशित राजनीतिक घटनाक्रम में राज्यपाल ने शनिवार की सुबह देवेंद्र फडणवीस को मुख्यमंत्री और अजित पवार को उप मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलायी. इसके बाद से शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी अपने विधायकों को मुंबई के अलग अलग होटलों में रखे हुए है. बीजेपी की सरकार बनने को लेकर इन तीनों दलों ने उच्चतम न्यायालय का दरवाजा भी खटखटाया है. वहीं दूसरी तरफ महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) और डिप्‍टी सीएम अजीत पवार (Ajit Pawar) ने रविवार रात को एक मीटिंग की. बताया जा रहा है कि मीटिंग में बेमौसम बारिश से प्रभावित किसानों को अतिरिक्‍त सहायता देने के विभिन्‍न उपायों पर चर्चा की गई. किसानों के मुद्दे पर सीएम और डिप्‍टी सीएम राज्‍य के मुख्‍य सचिव और वित्‍त सचिव से भी चर्चा करेंगे. वहीं दूसरी ओर, दोनों नेताओं की मुलाकात के राजनीतिक निहितार्थ भी निकाले जाने लगे हैं. राजनीतिक जानकार मान रहे हैं कि जब राज्‍य अपने सबसे बड़े सियासी भंवर में फंसा हो तो इस मुलाकात को केवल किसानों के मुद्दे पर हुई मुलाकात नहीं मान सकते. उधर एनसीपी (NCP) ने दोनों नेताओं की मुलाकात पर तंज भी कसा है.

यह भी पढ़ें: अजीत पवार को बड़ा झटका, गुरुग्राम में रखे गए दो NCP विधायक मुंबई लौटे

राजनीतिक जानकारों का कहना है कि हो सकता है कि सीएम देवेंद्र फडणवीस और डिप्‍टी सीएम अजीत पवार ने किसानों के मुद्दे पर चर्चा की हो, लेकिन यह चर्चा केवल किसानों तक सीमित रही, ऐसा नहीं माना जा सकता. राज्‍य में गर्म सियासी माहौल के बीच दोनों नेताओं के मुलाकात को आगे की रणनीति बनाने के चश्‍मे से भी देखा जा रहा है. सोमवार सुबह 10:30 बजे महाराष्‍ट्र के सियासी ड्रामे पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है, लिहाजा देवेंद्र फडणवीस और अजी पवार ने आगे की रणनीति पर जरूर चर्चा की होगी. दोनों नेताओं के बीच कानूनी, राजनीतिक पहलुओं पर भी बात हुई होगी. दोनों नेताओं में इस बात पर भी चर्चा हुई होगी कि एनसीपी विधायक दल का नेता बदलने के बाद अब उनकी क्‍या रणनीति होगी.