BREAKING NEWS
  • दिल्ली में फिर लगी भयंकर आग, 21 फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर मौजूद- Read More »

महाराष्ट्र में सरकार के गठन को लेकर आज सोनिया गांधी और शरद पवार के बीच होगी मुलाकात

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : November 18, 2019 12:02:18 AM
कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और शरद पवार

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और शरद पवार (Photo Credit : न्यूज स्टेट )

नई दिल्ली:  

महाराष्ट्र में सरकार के गठन (Maharashtra Govenrment) को लेकर कांग्रेस (Congress), एनसीपी (NCP) और शिवसेना (Shiv Sena) में असमंजस बरकरार है. इस बीच शरद पवार की अध्यक्षता में रविवार को नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (NCP) की कोर कमेटी की बैठक पुणे में हुई. बैठक के बाद निकले राकांपा नेता नवाब मलिक (Nawab Malik) ने कहा कि महाराष्ट्र की वर्तमान स्थिति को लेकर दिल्ली में सोमवार को शाम चार बजे कांग्रेस की अंतिरम अध्यक्ष और शरद पवार के बीच बैठक होगी. 

यह भी पढ़ेंःNDA की बैठक में दिखा महाराष्ट्र का असर, पीएम मोदी बोले- छोटे-छोटे विवाद सुलझाने को बने कमेटी और...

एनसीपी की कोर कमेटी के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए नवाब मलिक ने कहा कि बैठक के बाद हम इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि महाराष्ट्र में समाप्त होना चाहिए और एक वैकल्पिक सरकार का गठन किया जाना चाहिए. उन्होंने आगे कहा कि हमने तय किया है कि कांग्रेस के साथ चर्चा के बाद ही अगला फैसला लिया जाएगा. सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और शरद पवार साहब एक बैठक करेंगे. इसके बाद मंगलवार को दोनों दलों के नेताओं के बीच बैठक होगी.

महाराष्ट्र के पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण (Prithviraj Chavan) ने कहा कि हम यह तलाश करने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या शिवसेना, कांग्रेस और राकांपा एक साथ आ सकते हैं. शिवसेना और कांग्रेस के नेताओं के बीच रविवार को एक बैठक होगी. इस बैठक में हम पता लगाएंगे कि हम आगे बढ़ सकते हैं या नहीं.

यह भी पढ़ेंः कांग्रेस विधायक अदिति सिंह और अंगद की शादी का कार्ड आया सामने, देखें यहां Picture

राकांपा की कोर कमेटी की बैठक में सुप्रिया सुले, जितेंद्र आव्हाड, छगन भुजबल, जयंत पाटिल, धनंजय मुंडे, अजित पवार, दिलीप वलसे पाटिल, फौजिया खान और हसन मुसरिफ समेत अन्य नेता शामिल हैं. एनसीपी की यह बैठक महाराष्ट्र में शिवसेना के साथ सरकार बनाने को लेकर हुई.

बता दें कि महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर जारी सियासी गतिरोध के बीच कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और राकांपा (एनसीपी) के अध्यक्ष शरद पवार के बीच रविवार को होने वाली बैठक कैंसिल हो गई थी. इसे लेकर एनसीपी ने रविवार को पार्टी कोर कमेटी की बैठक बुलाई. इस मीटिंग में तय हुआ कि शरद पवार सोमवार को सोनिया गांधी से दिल्ली में मिलेंगे.

गौरतलब है कि हालांकि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने साफ कर दिया था कि महाराष्ट्र में नई सरकार के गठन को लेकर पार्टी कुछ भी अकेले तय नहीं करेगी. इसलिए खड़गे का कहना था कि आगे की रणनीति पर फैसला लेने के लिए शरद पवार और सोनिया गांधी के बीच रविवार को मुलाकात होगी. लेकिन शनिवार देर को यह सूचना आई कि इस बैठक को फिलहाल स्थगित कर दिया गया और मुमकिन है कि दोनों ने नेताओं की मुलाकात सोमवार को हो.

इससे पहले शरद पवार ने कहा था कि प्रस्तावित शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस सरकार का गठन जल्द होगा और यह अपना कार्यकाल पूरा करेगी. उन्होंने राज्य में मध्यावधि चुनाव की संभावना को खारिज कर दिया. उन्होंने कहा कि तीनों पार्टियां गंभीरता से राज्य में स्थिर सरकार चाहती हैं जो न्यूनतम साझा कार्यक्रम के तहत राज्य की प्रगति और विकास पर टिकी होगी.

First Published: Nov 17, 2019 08:18:12 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो