logo-image

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद कैसे बदला महाराष्ट्र का समीकरण, यहां देखें दिनभर का घटनाक्रम

सुप्रीम कोर्ट के फैसले से महाराष्ट्र के सियासी ड्रामे की तस्वीर पूरी तरह बदल गई है.

Updated on: 26 Nov 2019, 06:20 PM

दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट के फैसले से महाराष्ट्र के सियासी ड्रामे की तस्वीर पूरी तरह बदल गई है. अजित पवार के बाद सीएम देवेंद्र फडणवीस (Devendra fadnavis) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. सूत्रों के अनुसार, शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में गुरुवार को एक नई सरकार शपथ लेगी. इसके तहत उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के सीएम पद की शपथ लेंगे. उच्चतम न्यायालय के फैसले के बाद महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर जारी राजनीतिक उठा-पटक का ताजा घटनाक्रम इस प्रकार है.

दोपहर 04:34 बजे : देवेंद्र फडणवीस ने बतौर मुख्यमंत्री अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंपा.

दोपहर 03:44 : मुख्यमंत्री फडणवीस ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वह इस्तीफा सौंपने राजभवन जाएंगे. उन्होंने कहा कि शिवसेना ने मुख्यमंत्री पद को लेकर भाजपा को धमकी दी.

दोपहर 03:42 : राकांपा के अजित पवार ने इस्तीफा दे दिया जिसके बाद हमें लग रहा है कि हमारे पास बहुमत नहीं है: फडणवीस

दोपहर 03:36 : महाराष्ट्र चुनाव जनादेश शिवसेना की बजाए भाजपा के पास अधिक था: देवेंद्र फडणवीस ने संवाददाता सम्मेलन में कहा.

दोपहर 03:20 : शिवसेना के संजय राउत ने कहा कि महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने इस्तीफा दिया.

दोपहर 03: 18 : शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि अजित पवार अब शिवसेना-कांग्रेस-राकांपा गठबंधन के साथ हैं.

दोपहर 03:16 : शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस गठबंधन के नेताओं से मुलाकात के बाद संजय राउत ने कहा, अगले पांच वर्ष के लिए उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री होंगे.

दोपहर 03: 01 : महाराष्ट्र विधानसभा में बुधवार को शक्ति प्रदर्शन करने के उच्चतम न्यायालय के निर्देश के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ बैठक की.

दोपहर 02:19 : भाजपा के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय नेता रवि शंकर प्रसाद ने संसद में संविधान दिवस का बहिष्कार करने के लिए कांग्रेस की आलोचना की और कहा कि यह भीम राव आंबेडकर का “अपमान” है.

दोपहर 02: 17 : महाराष्ट्र विधानसभा में शक्ति परीक्षण से पहले, कांग्रेस ने सदन के सबसे वरिष्ठ सदस्य को अस्थायी अध्यक्ष (प्रोटेम स्पीकर) नियुक्त करने की अपील की, कहा-परिपाटियों का पालन होना चाहिए.

दोपहर 01: 18 : भाजपा ने महाराष्ट्र में अपने सभी नवनिर्वाचित विधायकों को एक बैठक में शामिल होने के लिए मुंबई पहुंचने को कहा जिसे मंगलवार शाम फडणवीस संबोधित करेंगे.

दोपहर 12: 34 : पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि महाराष्ट्र में केन्द्र का जो रवैया था, उसे देखकर यह लगता है कि मौजूदा शासन के हाथ में कुछ संवैधानिक मानदंड सुरक्षित नहीं हैं.

दोपहर 12: 18: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने महाराष्ट्र विधानसभा में शक्ति परीक्षण में जीत का भरोसा जताया.

दोपहर 12: 07: शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने कहा कि उद्धव ठाकरे की पार्टी के नेतृत्व वाले गठबंधन के पास महाराष्ट्र विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए 162 विधायकों का समर्थन है और ऐसे में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को पद से इस्तीफा देना चाहिए.

सुबह 11: 50 : भाजपा ने कहा कि महाराष्ट्र विधानसभा में बुधवार को शक्ति प्रदर्शन से सभी दलों की स्थिति को स्पष्ट हो जाएगी. भाजपा के प्रवक्ता नलिन कोहली ने फैसले का पार्टी के लिए एक ‘‘झटका’’ होने से इनकार किया.

सुबह 11: 46 : महाराष्ट्र विधानसभा में बुधवार को शक्ति परीक्षण कराने के उच्चतम न्यायालय के आदेश के आलोक में मुंबई में विधान भवन और उसके आस-पास की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई.

सुबह 11: 39 : राकांपा प्रमुख शरद पवार ने कहा कि वह लोकतांत्रिक मूल्यों को बरकरार रखने के लिए उच्चतम न्यायालय के आभारी हैं.

सुबह 11: 32 : कांग्रेस, शिवसेना सहित कई विपक्षी दल महाराष्ट्र में भाजपा की कथित मनमानी के खिलाफ प्रदर्शन करने के लिए संविधान दिवस के मौके पर संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में शामिल नहीं हुए.

सुबह 11: 22 : शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि सत्य की हार नहीं हो सकती.

सुबह 11: 03 : महाराष्ट्र के राजनीतिक ड्रामे पर उच्चतम न्यायालय के फैसले का स्वागत करते हुए राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने कहा कि भाजपा का खेल खत्म.

सुबह 11 बजे : कांग्रेस के नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि उनकी पार्टी, शिवसेना और राकांपा महाराष्ट्र विधानसभा में शक्ति प्रदर्शन के उच्चतम न्यायालय के फैसले से संतुष्ट है. संविधान दिवस पर संविधान का सम्मान हुआ.

सुबह 10: 42 : उच्चतम न्यायालय ने महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से कहा कि वह सुनिश्चित करें कि बुधवार को सभी निर्वाचित सदस्य शपथ ग्रहण कर लें.

सुबह 10: 39 : उच्चतम न्यायालय ने कहा कि महाराष्ट्र विधानसभा में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस बुधवार को बहुमत साबित करें.

सुबह 9:14 बजे : महाराष्ट्र में देवेंद्र फडणवीस को चुपचाप शपथ ग्रहण कराने को लेकर शिवसेना ने अपने मुखपत्र ‘सामना’ में राज्यपाल पर निशाना साधते हुए कहा कि जहां एक भगत सिंह स्वतंत्रता के लिए फांसी पर चढ़ गए, वहीं दूसरे ने रात के अंधेरे में लोकतंत्र को ‘‘फांसी पर लटका दिया.