logo-image

महाराष्ट्र सरकार देगी दस रुपये में पूर्ण भोजन, प्रखंड स्तर पर बनेंगे मुख्यमंत्री कार्यालय

किसानों के दो लाख रुपये तक के कर्ज माफ करने के अलावा शिवसेना नीत महाराष्ट्र सरकार ने शनिवार को दस रुपए में पूरा भोजन देने, प्रखंड स्तर पर मुख्यमंत्री कार्यालय स्थापित करने जैसी कई योजनाओं की भी घोषणा की.

Updated on: 22 Dec 2019, 02:00 AM

नागपुर:

किसानों के दो लाख रुपये तक के कर्ज माफ करने के अलावा शिवसेना नीत महाराष्ट्र सरकार ने शनिवार को दस रुपए में पूरा भोजन देने, प्रखंड स्तर पर मुख्यमंत्री कार्यालय स्थापित करने जैसी कई योजनाओं की भी घोषणा की. विधानसभा के शीतकालीन सत्र के अंतिम दिन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने प्रस्तावित ‘बालासाहेब ठाकरे समृद्धि गलियारे’ में कृषि समृद्धि केंद्र खोले जाने की भी घोषणा की.

उन्होंने गढ़चिरौली जिले के सूरजगढ़ में स्टील प्लांट स्थापित करने का भी वादा किया. ठाकरे ने विधान परिषद में कहा कि नागपुर-मुंबई समृद्धि एक्सप्रेसवे का नाम बाल ठाकरे के नाम पर रखा जाएगा. उन्होंने कहा, “शुरुआत में शिव भोजन के पचास भोजनालय स्थापित किए जाएंगे जहां पूरा भोजन दस रुपए में उपलब्ध होगा. हम इनकी संख्या प्रतिक्रिया मिलने पर चरणबद्ध तरीके से बढ़ाएंगे.”

मुख्यमंत्री ठाकरे ने यह भी कहा कि प्रखंड स्तर पर मुख्यमंत्री कार्यालय स्थापित किए जाएंगे जो ‘मंत्रालय’ से जुड़ा होगा। उन्होंने कहा कि इस कदम का उद्देश्य सत्ता का विकेन्द्रीकरण करना है. महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackeray) ने शनिवार को किसानों के लिए बड़ा ऐलान किया है. राज्य विधानसभा में बोलते हुए उद्धव ठाकने कहा कि राज्य में किसानों (farmers loan) का 2 लाख रुपये तक का कर्ज माफ किया जाएगा. इसके लिए सरकार सीधे बैंक में पैसा जमा कराएगी. मार्च 2020 तक सभी किसानों का ऋण माफ हो जाएगा.

सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि महाराष्ट्र के किसानों का 30 सितंबर 2019 तक का बकाया 2 लाख रुपये तक का कर्ज माफ किया जाएगा. इसके बाद उन्होंने कहा कि राज्य में महात्मा ज्योतिबा फुले कर्ज योजना मार्च से लागू की जाएगी. उद्धव ठाकरे द्वारा कृषि ऋण माफी की घोषणा के बाद विपक्ष ने महाराष्ट्र विधानसभा से वॉक आउट कर किसानों के पूरे कर्ज को माफ करने की मांग की.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने घोषणा की कि विदर्भ क्षेत्र के सुरजागढ़ में जमशेदपुर जैसा इस्पात संयंत्र लगाया जाएगा. ठाकरे ने विधानमंडल के शीतकालीन सत्र के आखिरी दिन विधानसभा में कहा कि हम पूर्व विदर्भ क्षेत्र में सुरजागढ़ के समीप जमशेदपुर या भिलाई जैसा इस्पात संयंत्र स्थापित करने की योजना बना रहे हैं. सुरजागढ नक्सल प्रभावित गढ़चिरौली जिले में है। यह जिला अपने खनिज भंडार और घने जंगल के लिए जाना जाता है.