शरद पवार से बैठक के बाद मान गईं सोनिया गांधी, अब शिवसेना के साथ मिलकर बनेगी सरकार!

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : November 20, 2019 05:22:45 PM
कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और शरद पवार

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और शरद पवार (Photo Credit : न्यूज स्टेट )

नई दिल्ली :  

एनसीपी (NCP) अध्यक्ष शरद पवार (Sharad Pawar) के साथ बैठक के बाद कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) महाराष्ट्र में सरकार के गठन के लिए शिवसेना के साथ गठबंधन करने के लिए तैयार हो गई हैं. इस बात की पुष्टि एनसीपी के सूत्रों ने की है. बता दें कि दिल्ली में बुधवार को सोनिया गांधी ने शरद पवार के साथ मुलाकात की. इसके बाद यह बात निकलकर सामने आई है कि महाराष्ट्र में शिवसेना के साथ मिलकर सरकार बनाएंगे.

यह भी पढ़ेंः पीएम नरेंद्र मोदी और शरद पवार की मुलाकात से कांग्रेस नाराज, कहा- ये Wrong Time है, क्योंकि...

महाराष्ट्र में चुनाव के नतीजे आने बाद से ही सरकार बनाने पर सस्पेंस की स्थिति बनी हुई है. कांग्रेस पर ही एनसीपी और शिवसेना गठबंधन के भविष्य का भार है. दरअसल, भाजपा और शिवसेना ने साथ मिलकर चुनाव लड़ा था, लेकिन मुख्यमंत्री पद पर खींचतान के बीच दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन टूट गया. शिवसेना चाह रही थी कि मुख्यमंत्री शिवसेना का बने, लेकिन इसके लिए बीजेपी तैयार नहीं थी.

वहीं, महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर आज शाम को कांग्रेस और एनसीपी की कोआर्डिनेशन कमेटी की बैठक होगी. इस बैठक में कांग्रेस के दिग्गज नेता अहमद पटेल, केसी वेणुगोपाल, मल्लिकार्जुन खड़गे, अशोक चव्हाण और एनसीपी की ओर से शरद पवार, छगन भुजबल प्रफुल्ल पटेल मौजूद रहेंगे. कांग्रेस-NCP की महाराष्ट्र समन्वय समिति की बैठक के बाद शिवसेना नेता संजय राउत शरद पवार से मुलाकात करेंगे और महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर नई रणनीतियों पर चर्चा करेंगे.

यह भी पढ़ेंः अमेरिका ने भारत के खिलाफ चला एक नया राजनीतिक पैंतरा, NRC को लेकर दिया ये बड़ा बयान

महाराष्ट्र में गठबंधन सरकार बनाने के प्रयास जारी हैं. कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना एक-दूसरे की मदद से सरकार बनाने की कोशिश में लगी हैं, लेकिन इसमें कुछ दिक्कतें आ रही हैं. कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात से पहले शरद पवार ने सोमवार को कहा था कि बीजेपी और शिवसेना ने साथ मिलकर चुनाव लड़ा था और उन्हें अपना रास्ता चुनना है.

इस बीच एक बड़ी खबर सामने आई कि एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. इन दोनों की मुलाकात से कांग्रेस नाखुश है. पार्टी सूत्रों का कहना है कि शरद पवार की पीएम मोदी से मुलाकात का ये 'wrong time' है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के अनुसार, महाराष्ट्र में दिसंबर के पहले हफ्ते तक गैर भाजपा सरकार बनने की संभावना है. शिवसेना अगर कोई सांप्रदायिक एजेंडा अपनाएगी तो कांग्रेस सरकार से बाहर हो जाएगी. सूत्रों का कहना है कि शरद पवार ने पीएम नरेंद्र मोदी से गलत टाइम में मुलाकात की है. ये सही समय नहीं है, क्योंकि जब महाराष्ट्र में कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना मिलकर बनाने की ओर कदम बढ़ा रही है तो ऐसी क्या जरूरत आन पड़ी कि शरद पवार को पीएम मोदी मिलना पड़ा. 

First Published: Nov 20, 2019 05:03:50 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो