logo-image

महाराष्ट्र: तारापुर में केमिकल फैक्ट्री में धमाका, 5 लोगों की मौत; CM उद्धव ने 5-5 लाख आर्थिक मदद की घोषणा की

महाराष्ट्र में पालघर जिले के तारापुर में शनिवार शाम एक कैमिकल फैक्ट्री में विस्फोट हो गया.

Updated on: 12 Jan 2020, 12:06 AM

नई दिल्‍ली:

महाराष्ट्र में पालघर जिले के तारापुर में शनिवार शाम एक कैमिकल फैक्ट्री में विस्फोट हो गया. इस धमाके में फैक्ट्री मालिक समेत 5 लोगों की जलकर मौत हो गई, जबकि 6 लोग बुरू तरह झुलस गए हैं. सूचना पर पहुंची पुलिस और फायर ब्रिगेड की गाड़ियां बचाव कार्य में जुट गई हैं. पुलिस ने धमाका में झुलसे लोगों को पास के अस्पताल में भर्ती कराया, जहां उनका इलाज चल रहा है.

तारापुर के बोईसर इंडस्ट्रील के फॉल्ट नंबर एफ -2 के तारा न्यायट्रेड नामक केमिकल फैक्ट्री है, जिसमें देर शाम अचानक धमाका हो गया. इसकी पुलिस अधिकारी ने जानकारी दी. पुलिस प्रवक्ता हेमंत काटकर ने बताया कि फैक्टरी कोलवाडे गांव में स्थित है और यह विस्फोट शाम करीब सात बज कर 20 मिनट पर हुआ. विस्फोट इतना जबरदस्त था कि इसे 15 किमी दूर तक सुना गया. उन्होंने बताया कि फैक्टरी का नाम अभी पता नहीं चल पाया है. मुंबई से 100 किमी दूर बोईसर में महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम (एमआईडीसी) क्षेत्र में स्थित है.

विस्फोट के कारण आसपास के कुछ इलाकों में खिड़कियों के शीशे टूट गए. अधिकारी ने बताया कि यह विस्फोट अंक फार्मा के निर्माणाधीन संयंत्र में हुआ. अधिकारियों ने बताया कि विस्फोट में आठ लोग मारे गये. मलबे से घायल लोगों को निकाला जा रहा है. विस्फोट के बाद आग लग गयी जिस पर काबू पा लिया गया है. 

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री कार्यालय के अनुसार, सीएम उद्धव ठाकरे ने आज बोईसर में रासायनिक कारखाने में लगी आग में जान गंवाने वालों के परिवार के सदस्यों को 5-5 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की.

इससे पहले दिल्ली के मायापुरी इलाके स्थित एक फैक्ट्री में शनिवार देर शाम अचानक आग लग गई, जिससे वहां हड़कंप मच गया. स्थानीय लोगों ने आग की सूचना फायर ब्रिगेड और पुलिस को दी. सूचना पर फायर ब्रिगेड की 20 गाड़ियां मौके पर पहुंचीं और आग बुझाने में जुटी है. वहीं, इस मामले में फिलहाल किसी के हताहत होने की कोई जानकारी नहीं है.

मायापुरी फेज-2 में स्थित एक जूता बनाने वाली फैक्ट्री में आग लग गई है. इस दौरान जूता फैक्ट्री में मौजूद कर्मचारी भागकर बाहर आ गए. फायर टेंडर आग बुझाने में जुटे हैं. वहीं, सूचना पर पहुंची पुलिस ने घटनास्थल से लोगों को हटाया. हालांकि, अभी तक यह पता नहीं चल सका है कि आग लगने की वजह से क्या है. बताया जा रहा है कि शार्ट सर्किट से आग लगी है.