logo-image

महाराष्ट्र: भूकंप के झटके से एक बार फिर दहला पालघर, 2 साल की बच्ची की मौत

महाराष्ट्र का पालघर जिला आज (शुक्रवार) को भूकंप के झटके से दहल उठा. भूकंप के झटके से एक दो साल की बच्ची की मौत हो गई.

Updated on: 02 Feb 2019, 09:33 AM

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र का पालघर जिला आज (शुक्रवार) को भूकंप के झटके से दहल उठा. यहां 6 बार आए भूकंप के झटके ने लोगों को घरों से बाहर निकलने पर मजबूर कर दिया. भूकंप की वजह से दो साल की बच्ची की मौत हो गई.1 फरवरी पालघर जिले के कई जगहों पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. पहला झटका दोपहर 2.06 बजे रिएक्टर स्केल पर 4.1 तीव्रता से आई, जबकि दूसरा झटका 3.53 बजे 3.6 तीव्रता से आई, वहीं लोगों ने तीसरा झटका 4.57 बजे 3.5 की तीव्रता से महसूस की. 

भूकंप के झटके को देखते हुए प्रशासन को अलर्ट किया गया है. एनडीआरएफ (NDRF) की एक टीम को भी तैनात किया गया है. जानकारी के मुताबिक लोग अपना अपना घर खाली करना शुरू कर दिए हैं. प्रशासन के मुताबिक 1 फरवरी को पालघर जिले में 6 बार भूकंप के झटके लगे हैं.

बार-बार आ रहे भूकंप के झटके को गंभीरता से लेते हुए पालघर जिला अधिकारी प्रशांत नारनवरे ने कहा कि शुक्रवार को मैंने भूकंप प्रभावित क्षेत्रो का दौरा किया है. धीरे-धीरे भूकंप की तीव्रता बढ़ रही है. जिसे देखते हुए जिला प्रशासन को अलर्ट किया गया है.

इसे भी पढ़ें: Budget पॉलिटिकल रियलिटी, लेकिन सरकार किस तरह काम कर रही है वो भी दिखाती है: अरुण जेटली

हमने NDRF के पास से 100 टेंट मंगाया है, जिसमे दहाणु तहसील के क्षेत्र में 30 टेंट और तलासरी तहसील के धुंधल वाडी व आस पास के क्षेत्र 12 टेंट लगाए जा रहे है. इसके साथ ही अस्पताल को भी अलर्ट पर रखा गया है.

गौरतलब है कि इस क्षेत्र में करीब तीन महीने में 15 भूकंप के झटके आ चुके है. जो रिएक्ट स्केल पर दर्ज किये गए है. जबकि गांव वालों का कहना है कि अभी तक हम लोगों को 50 भूकंप के झटके सहे है जो रिएक्ट स्केल पर दर्ज नहीं हुआ है.

वहीं जानकारों कहना है कि 2 रिएक्ट स्केल के कम के भूकंप रिएक्ट स्केल पर दर्ज नहीं होते उसे मामूली झटका माना जाता है.

इस क्षेत्र में पिछले कई महीनों से बार-बार आ रहे भूकंप के झटके रुकने का नाम नही ले रहे है, जिसके कारण इस क्षेत्र के लोग दहसत में जीने को मजबूर है. भूकंप के झटकों की वजह से घरों की दीवारों में दरार पड़ने लगी है. लोग कड़ाके की ठंढ में परिवार के साथ मैदान में सो रहे हैं.

रिएक्ट स्केल पर दर्ज हुए अभी तक के भूकंप के झटके

  • 11 नवम्बर- 3.2 रिएक्ट स्केल
  • 24 नवम्बर- 3.3 रिएक्ट स्केल
  • 4 दिसंबर -3.2 रिएक्ट स्केल
  • 7 दिसंबर- 2.9 रिएक्ट स्केल
  • 10 दिसंबर- 2.8 व 2.7 रिएक्ट स्केल
  • 31 दिसंबर- 3.1 व 2.9 रिएक्ट स्केल
  • 20 जनवरी-3.6 व 3.0 रिएक्ट स्केल
  • 24 जनवरी-3.4 रिएक्ट स्केल
  • 1 फ़रवरी- 3.3 , 3.5, 3.0 व 4.1, 3.6 व 3.5 रिएक्ट स्केल