logo-image

अलर्ट पर मुंबई-गुजरात, नासिक में 5 अगस्त तक स्कूल बंद, रेल सेवाएं बाधित, नावों से 400 लोगों को बचाया

आपदा नियंत्रण ने लोगों को तटीय क्षेत्रों और समुद्र के किनारे से दूर रहने की चेतावनी दी है. अन्य सभी एजेंसियों के अलावा बीएमसी, भारतीय सेना, नौसेना और वायु सेना इस दौरान हाई अलर्ट पर हैं.

Updated on: 04 Aug 2019, 05:33 PM

मुंबई:

मुंबई और गुजरात के लोगों पर लग रहा इंद्रदेव कुपित हैं. इन दोनों राज्‍यों में अभी बारिश से कोई राहत नहीं मिलने वाली. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए घरों से न निकलने की सलाह दी है. मुंबई और तटीय कोंकण क्षेत्र में रविवार के दिन भी मूसलाधार बारिश के जारी रहने से विभिन्न सेक्टर में मध्य रेल की सेवाएं प्रभावित हुईं और कुर्ला उपनगर में फंसे करीब 400 लोगों को बचाने के लिए नावें भेजी गई हैं. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. रातभर मूसलाधार बारिश होने के चलते कुर्ला के क्रांति नगर इलाके के कई घरों में पानी घुस गया है जिसके बाद लगभग 400 फंसे निवासियों को बचाने के लिए बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने रबड़ की नावें भेजी हैं. मौसम विभाग और बीएमसी आपदा नियंत्रण ने लोगों को तटीय क्षेत्रों और समुद्र के किनारे से दूर रहने की चेतावनी दी है. अन्य सभी एजेंसियों के अलावा बीएमसी, भारतीय सेना, नौसेना और वायु सेना इस दौरान हाई अलर्ट पर हैं.

कांदिवली के दहानुकरवाड़ी इलाके के चर्च रोड में कुछ स्थानीय लोगों ने मिलकर लकड़ी के तख्ते बनाए हैं जिससे जरूरत का सामान लाने के लिए पानी में लोग इधर से उधर जाने में इनका उपयोग कर सकें. 

बीएमसी आपदा नियंत्रण ने कहा कि उन्हें फिलहाल बाजारबाड म्युनिसिपल स्कूल में भेज दिया गया है और इस दौरान उनके रहने, खाने के लिए व्यवस्था की गई है और जरूरत की मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है.

रायगढ़ जिले के पेण में मौजूद कुछ गांवों में रविवार तड़के चार बजे से करीब 60 लोग पांच से छह फीट गहरे पानी में फंसे हुए हैं और उनके बचाव के लिए प्रशासन ने राष्ट्रीय आपदा बल (एनडीआरएफ) की टीम को तैनात किया है.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली में डॉक्टरों की हड़ताल खत्म, आश्वासन के बाद काम पर लौटे चिकित्सक

शुक्रवार की रात से रविवार तक मुंबई, ठाणे, पालघर, रायगढ़ और रत्नागिरी के कई इलाकों में भारी वर्षा लगातार जारी है जिससे चारों ओर पानी भर गया है, सामान्य जिंदगी प्रभावित हो रही है और यातायात की सेवाएं भी बाधित है.

यह भी पढ़ेंः सोनभद्र नरसंहार: रिपोर्ट के बाद DM और SP पर गिरी गाज, सीएम ने दिया ये आदेश

पश्चिमी रेलवे सेवाएं देर से जारी रही, लेकिन पटरियों में जलभराव के चलते कुर्ला से सायन के बीच मध्य रेलवे की सेवाएं ठप रही. इसके उपनगरीय हार्बर लाइन की सेवा भी बाधित रही.

यह भी पढ़ेंः 8 साल के राष्ट्रम आदित्य श्रीकृष्ण को सीधे कक्षा 9 में मिलेगा दाखिला! जानें क्‍यों

मौसम विभाग और बीएमसी आपदा नियंत्रण ने लोगों को तटीय क्षेत्रों और समुद्र के किनारे से दूर रहने की चेतावनी दी है. अन्य सभी एजेंसियों के अलावा बीएमसी, भारतीय सेना, नौसेना और वायु सेना इस दौरान हाई अलर्ट पर हैं.