हैदराबाद की घटना की धधक कम हुई नहीं कि मुंबई से आ गई मासूम से हैवानियत की खबर

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : December 04, 2019 02:50:03 PM
हैदराबाद की धधक कम हुई नहीं कि मुंबई में हो गई मासूम से दरिंदगी

हैदराबाद की धधक कम हुई नहीं कि मुंबई में हो गई मासूम से दरिंदगी (Photo Credit : File Photo )

नई दिल्‍ली :  

हैदराबाद में महिला डॉक्‍टर से गैंगरेप और हत्‍या के विरोध की आग पूरे देश में धधक ही रही थी कि देश की वित्‍तीय राजधानी मुंबई से भी ऐसी ही घिनौनी खबर आ गई. मुंबई के कुर्ला इलाके में 6 साल की एक मासूम से एक उचक्‍के ने बलात्कार किया. परिजनों की शिकायत पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर सीसीटीवी फुटेज के आधार पर उसे गिरफ्तार कर लिया है. दूसरी ओर, मासूम की हालत गंभीर है और वह अस्‍पताल में भर्ती है.

यह भी पढ़ें : जानें मोदी कैबिनेट के 6 बड़े फैसले, निजी डेटा सुरक्षा बिल और समाजिक सुरक्षा कोड बिल पर मुहर

इससे पहले हैदराबाद में शुक्रवार को एक महिला पशु चिकित्सक का अधजला शव बरामद किया गया था. कुछ उचक्‍कों ने योजनाबद्ध तरीके से महिला डॉक्टर की स्‍कूटी पंचर कर दी और फिर मदद के बहाने उसके साथ गैंगरेप किया. पहचान उजागर न हो, इसके लिए उनलोगों ने महिला डॉक्‍टर को पहले मार डाला और फिर शव जला दिया. घटना हैदराबाद के शादनगर के बाहरी इलाके में हुई. इस घटना के बाद से पूरे देश में महिला उत्‍पीड़न को लेकर बहस चल पड़ी है. जगह-जगह विरोध प्रदर्शन किए जा रहे हैं. संसद में सांसदों ने रेप के खिलाफ कड़ा कानून बनाए जाने की वकालत की है. टीवी डिबेट में भी हैदराबाद की घटना छाई हुई है. आइए जानते हैं हैदराबाद की घटना के बाद से सामने आए महिलाओं से ज्‍यादती के कुछ मामलों के बारे में :

  1. उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में रविवार देर रात 70 वर्षीय महिला के साथ नशे में पड़ोसी ने दुष्कर्म किया. आरोपी राम किशन (27) को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है. पीड़िता को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनकी हालत गंभीर बनी हुई है. आरोपी राम किशन शादीशुदा है और उसके दो बच्चे भी हैं.
  2. राजस्थान (Rajasthan) के जालोर (Jalore) में 17 साल की एक लड़की को जंजीरों में बांधकर रखा गया और उसके पिता ने घर में ही उससे कई बार दुष्कर्म (Rape) किया. लड़की के अनुसार, उसने अपने पिता को एक अन्य महिला के साथ आपत्तिजनक अवस्था में देख लिया था. इसके बाद उसके पिता ने उसके साथ यह बर्बरता की.
  3. इंदौर के पास महू में पिछले रविवार को पांच साल की एक बच्ची से दुष्कर्म और उसके बाद उसकी हत्या करने का मामला सामने आया. बच्ची मां-बाप के साथ एक मंदिर के बाहर सोई हुई थी. तभी एक दरिंदे ने उसे चुपके से उठा लिया. दरिंदे ने 200 मीटर दूर स्थित खंडहर में ले जाकर मासूम के साथ ज्यादती की और गला दबाकर हत्या कर दी.
  4. राजस्थान के टोंक में रविवार को छह साल की मासूम बच्ची का शव झाड़ियों में मिला. बताया जा रहा है कि बच्ची शनिवार को स्कूल से आने के बाद अचानक गायब हो गई थी. घटनास्थल पर शराब की बोतल भी बरामद की गई. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बच्ची के गले पर बेल्ट बंधी मिली, जो उसी के स्कूल की यूनिफॉर्म की थी. हैवानों ने बच्ची का गला बेल्ट से दबाकर मार डाला था.
  5. तेलंगाना के शम्शाबाद में शुक्रवार को एक और महिला का जला शव मिला. पहचान के लिए शव को एक सरकारी अस्पताल में ले जाया गया. महिला का जला शव शम्शाबाद पुलिस स्टेशन की सीमा के सिधुलगुट्टा रोड पर मिला है. मृतका की उम्र लगभग 35 वर्ष थी.
First Published: Dec 04, 2019 02:50:03 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो