logo-image

उद्धव ठाकरे मंत्रिपरिषद का विस्‍तार, अजीत पवार बने उपमुख्‍यमंत्री

महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे कैबिनेट का आज विस्‍तार हो रहा है. एनसीपी कोटे से अजीत पवार और कांग्रेस से अशोक चौहान ने मंत्री पद की शपथ ले ली है.

Updated on: 30 Dec 2019, 02:33 PM

नई दिल्‍ली:

महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे कैबिनेट का आज विस्‍तार हो रहा है. एनसीपी कोटे से अजीत पवार और कांग्रेस से अशोक चौहान ने मंत्री पद की शपथ ले ली है. अजीत पवार ने इससे पहले देवेंद्र फडणवीस से समझौता कर सरकार बनाई थी खुद डिप्‍टी सीएम बने थे. माना जा रहा है कि इस सरकार में भी वे डिप्‍टी सीएम ही बनेंगे. दूसरी ओर अशोक चौहान भी उद्धव ठाकरे के नेतृत्‍व में मंत्री के रूप में काम करेंगे. इससे पहले से महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री रह चुके हैं.

यह भी पढ़ें : Indian Navy के जवान अब फेसबुक-व्‍हाट्सएप से रहेंगे दूर, हनी ट्रैप के चलते लगा प्रतिबंध

अजीत पवार ने डिप्‍टी सीएम तो अशोक चौहान ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली. राज्‍यपाल भगत सिंह कोशियारी ने मंत्रियों को शपथ दिलाई. धनंजय मुंडे और दिलीप वलसे पाटिल ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली. धनंजय मुंडे को वित्‍त मंत्रालय दिए जाने की चर्चा है. हसन मुश्रिफ शरद पवार के काफी करीबी हैं और उन्‍हें कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई. हसन एनसीपी के अल्‍पसंख्‍यक चेहरे के तौर पर जाने जाते हैं. पहले भी राज्‍य में मंत्री रह चुके हैं. अनिल देशमुख, कांग्रेस और एनसीपी सरकार में मंत्री थे, कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली. एनसीपी के बड़े नेता माने जाते हैं. कटोल से विधायक चुने गए थे.

धारावी से विधायक वर्षा गायकवाड़ ने भी कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली. उन्‍होंने आशीष वसंत को 11 हजार से अधिक वोटों से हराया था. राजेंद्र शिगणे सिंदखेड राजा से विधायक चुने गए थे. उन्‍होंने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली. शिगणे भी शरद पवार के करीबी नेता माने जाते हैं.

यह भी पढ़ें : 'अब तुम मुझे हिंदुत्व सिखाओगे', इस मशहूर डायरेक्टर का ट्वीट हुआ Viral

अणुशक्‍तिनगर से विधायक नवाब मलिक ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली. पहले भी ये कैबिनेट मंत्री का ओहदा संभाल चुके हैं. मलिक भी एनसीपी के वरिष्‍ठ नेता माने जाते हैं. एनसीपी की मुंबई ईकाई के अध्‍यक्ष रह चुके हैं. राजेश टोपे एनसीपी नेता ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली. एनसीपी नेता अंकुशराव टोपे के बेटे हैं और पहले भी मंत्री के रूप में काम कर चुके हैं.

इनके अलावा, अजय वडेट्टीवार ने भी महाराष्ट्र कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली. हसन मुश्रीफ ने महाराष्ट्र सरकार में मंत्री पद की शपथ ली. एनसीपी के अल्पसंख्यक नेता माने जाते हैं. पहले भी राज्‍य में मंत्री रह चुके हैं. हसन मुश्रिफ शरद पवार के काफी करीबी माने जाते हैं. धारावी से विधायक वर्षा गायकवाड़ ने भी कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली. उन्‍होंने आशीष वसंत को 11 हजार से अधिक वोटों से हराया था. कांग्रेस के अमित देशमुख ने महाराष्ट्र सरकार में मंत्री पद की शपथ ली. मराठवाड़ा के लातूर शहर से विधायकर रह चुके हैं. महाराष्ट्र कांग्रेस में इनकी पकड़ अच्छी है.

यह भी पढ़ें : प्रियंका गांधी ने तोड़े थे नियम, सुरक्षा में नहीं हुई कोई चूक, सीआरपीएफ का दावा

दिग्रस विधानसभा सीट से जीते संजय राठौड़, गुलाबराव पाटिल ने कैबिनेट मंत्री, दादा भूसे ने भी मंत्री पद की शपथ ली. 2004 में पहली बार विधानसभा पहुंचे. उद्धव के करीबी माने जाते है. दादा भूसे मालेगांव आउटर से जीते हैं. शरद पवार के करीबी जितेंद्र अव्हाड ने भी मंत्री पद की शपथ ली. संदिपान भूमपरे ने मंत्री पद की शपथ ली, उद्धव ठाकरे के करीबी माने जाते हैं. बालासाहेब पाटिल ने भी मंत्री पद की शपथ ली. शरद पवार के करीबी माने जाते हैं. सतारा से एनसीपी के बड़े नेता हैं, कराड उत्तर से विधायक चुने गए हैं.

यशोमति ठाकुर ने कैबिनेट मंत्री पद की शपश ली. महाराष्ट्र में कांग्रेस की बड़ी नेता मानी जाती है. लगातार तीन बार विधानसभा  चुनाव जीतीं हैं. तिवसा विधानसभा सीट से जीतीं है. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता नवाब मलिक ने महाराष्ट्र सरकार में मंत्री पद की शपथ ली. बाद में सीएम उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे ने भी मंत्री पद की शपथ ली. वे पहली बार वर्ली से चुनाव जीतकर आए हैं. बताया जा रहा है कि उद्धव ठाकरे आदित्‍य ठाकरे के लिए अपने मंत्रिमंडल में नया प्रयोग करेंगे और उन्‍हें राज्‍यमंत्री मुख्‍यमंत्री कार्यालय बनाएंगे.