logo-image

महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर मोहन भागवत से मिले देवेंद्र फडणवीस, शरद पवार कल करेंगे ये ऐलान!

महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर लगातार बीजेपी (BJP) और शिवसेना (Shiv Sena) के बीच खींचतान चल रही है.

Updated on: 06 Nov 2019, 12:00 AM

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर लगातार बीजेपी (BJP) और शिवसेना (Shiv Sena) के बीच खींचतान चल रही है. इस बीच शिवसेना से बात नहीं बनने पर सीएम देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने नागपुर में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) से मुलाकात की है. वहीं, महाराष्ट्र की सियासी राजनीति को लेकर राकांपा (NCP) अध्यक्ष शरद पवार (Sharad Pawar) बुधवार को दोपहर 12:30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे.

यह भी पढ़ेंः AAP को बड़ी राहत, राष्ट्रपति ने 11 विधायकों को अयोग्य घोषित करने की याचिका खारिज की

नागपुर स्थित आरएसएस मुख्यालय में महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने मंगलवार देर रात आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत से मुलाकात की. इस दौरान दोनों के बीच महाराष्ट्र में सरकार बनाने और शिवसेना को मनाने को लेकर काफी देर तक चर्चा चली. बताया जा रहा है कि इस मुलाकात के बाद महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर स्थिति साफ हो जाएगी. इससे पहले फड़णवीस ने मुंबई में अपने आधिकारिक आवास पर भाजपा नेताओं से मुलाकात की थी.

वहीं, एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार बुधवार को प्रेस कॉन्फेंस करेंगे. बताया जा रहा है कि वह महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर कोई बड़ा ऐलान कर सकते हैं. बता दें कि शरद पवार ने सोमवार को दिल्ली में सोनिया गांधी से मुलाकात की है. इस दौरान दोनों के बीच महाराष्ट्र में सरकार के गठन को लेकर कोई प्लानिंग की है. एनसीपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता नवाब मलिक ने कहा कि शरद पवार सरकार बनाने को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे.

बता दें कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के नजीते 24 अक्टूबर आने के बाद भी अभी तक सरकार का गठन नहीं हो सका है, क्योंकि बीजेपी और शिवसेना के बीच सीएम पद को लेकर सहमति नहीं बन पा रही है. बीजेपी जहां सीएम पद देने के लिए तैयार नहीं है तो वहीं शिवसेना 50-50 फॉर्मूला पर अड़ी हुई है. इस बीच कांग्रेस और एनसीपी भी सरकार बनाने की जुगाड़ में जुटी है. शिवसेना को उम्मीद है कि अगर बीजेपी के साथ मिलकर सरकार नहीं बनती है तो उसे कांग्रेस-राकांपा का समर्थन मिल सकता है.

यह भी पढ़ेंः महाराष्ट्र: राज्यपाल से मिला NCP और कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल, अजीत पवार ने कही ये बड़ी बात

इस बीच शिवसेना के पास से ये खबर आ रही है कि महाराष्ट्र की राजनीति में अगले 48 घंटे बेहद अहम हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बीजेपी की ओर से बातचीत की पहल बंद होने के बाद शिवसेना ने 48 घंटे और इंतजार करने का फैसला किया है. इसके बाद शिवसेना प्लान B पर काम शुरू कर सकती है. इसके तहत शिवसेना और एनसीपी मिलकर सरकार बना सकते हैं, जबकि कांग्रेस इस सरकार को बाहर से समर्थन दे सकती है. बताया जा रहा है कि शिवसेना जल्द ही कोई बड़ी घोषणा कर सकती है.

बता दें कि महाराष्ट्र में सरकार के गठन को लेकर जारी खींचतान के बीच शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने एक और बयान दिया था. उन्होंने कहा कि लोगों को जल्द ही इस बात की जानकारी हो जाएगी कि उनकी पार्टी राज्य की सत्ता में होगी. साथ ही कहा कि महाराष्ट्र में असमय हुई बारिश के कारण किसानों की फसल के नुकसान के लिए राज्य सरकार की ओर से दस हजार करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा अपर्याप्त है. सत्ता में होगी शिवसेना.