logo-image

Corona Virus: महाराष्ट्र में 28 नए मामले, कुल मामले बढ़कर 181 हुए

महाराष्ट्र में 28 और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि होने के बाद राज्य में ऐसे रोगियों की संख्या शनिवार को बढ़कर 181 हो गई.

Updated on: 28 Mar 2020, 11:07 PM

मुंबई:

महाराष्ट्र में 28 और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि होने के बाद राज्य में ऐसे रोगियों की संख्या शनिवार को बढ़कर 181 हो गई. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने एक विज्ञप्ति में कहा कि 22 नये रोगी मुंबई में पाए गए, जबकि दो नागपुर से हैं. चार अन्य मरीज पालघर, वसई-विरार और नवी मुंबई के हैं जो मुंबई के आसपास के उपनगर हैं. विभाग ने यह भी कहा कि राज्य में कुल रोगियों की संख्या में से 104 ऐसे हैं जिनमें कोविड-19 के लक्षण नहीं हैं, फिर भी वे इस वायरस से संक्रमित पाये गए हैं.

विज्ञप्ति में कहा गया है कि पांच मरीजों की हालत गंभीर है. स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि राज्य में कोरोना वायरस से मरने वाले रोगियों की संख्या शनिवार को बढ़कर छह हो गई, जब इसकी पुष्टि की गई कि मुंबई के एक निजी अस्पताल में दम तोड़ने वाले 85 वर्षीय चिकित्सक कोविड-19 से संक्रमित थे. इसके बाद बृहन्मुम्बई महानगरपालिका ने मुम्बई के सैफी अस्पताल के आईसीयू, सीटी स्कैन और कुछ अन्य इकाइयों को सील कर दिया है.

चिकित्सक का 50 वर्षीय पुत्र भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है. बीएमसी के अतिरिक्त आयुक्त सुरेश ककानी ने कहा कि 40 व्यक्तियों की पहचान की गई है और उन्हें पृथक किया जाएगा और इनकी कोरोना वायरस की जांच की जाएगी. इन 40 व्यक्तियों में अस्पताल के कर्मचारी एवं मरीज शामिल हैं जो इन दोनों के साथ सम्पर्क में आये थे. राज्य में कोरोना वायरस के पॉजिटिव रोगियों की संख्या के मामले में मुम्बई सबसे आगे हैं जहां 73 मामले सामने आये हैं.

सांगली में 24 मामले (सभी एक ही परिवार से), पुणे 19, पिंपरी चिंचवाड़ 12, नागपुर 11, कल्याण-डोंबिवली सात, नवी मुंबई छह, ठाणे पांच, यवतमाल और वसई-विरार चार-चार, अहमदनगर तीन, सतारा और पनवेल दो मामले, उल्हासनगर, औरंगाबाद, रत्नागिरि, पुणे ग्रामीण, सिंधुदुर्ग, पालघर, कोल्हापुर, गोंदिया में एक-एक मामले हैं. वहीं एक मरीज गुजरात का रहने वाला है. मरने वालों में पांच मुंबई के और एक नवी मुंबई का था. बयान में कहा गया है कि अब तक 26 मरीज ठीक हुए हैं और उन्हें अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है.

बयान में कहा गया है कि 17,295 व्यक्ति घर पर पृथक रखे गए हैं जबकि 5,928 संस्थागत रूप से पृथक रखे गए हैं. महाराष्ट्र के सांगली जिले में पिछले कुछ दिनों में एक बड़े परिवार के 24 सदस्यों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की जानकारी सामने आने के बाद प्रशासन ने एक किमी क्षेत्र में घेराबंदी कर दी. एक अधिकारी ने कहा कि कम से कम 325 व्यक्ति, जो इस परिवार के "गैर-करीबी संपर्क" थे, को यह सुनिश्चित करने के लिए घर पर पृथक कर दिया गया है कि संक्रमण आगे नहीं फैले. यह परिवार जिले के इस्लामपुर शहर में रहता है. इसके चार सदस्य हाल ही में सऊदी अरब से लौटे थे.

जिला प्रशासन ने हालांकि यह सुनिश्चित किया कि बीमारी का कोई 'सामुदायिक संचरण' नहीं हुआ है.   जिला कलेक्टर अभिजीत चौधरी ने कहा, "वर्तमान में सभी 24 व्यक्तियों को सांगली में पृथक इकाई में रखा गया है और उनकी हालत स्थिर है." उन्होंने कहा कि परिवार के 47 सदस्यों या रिश्तेदारों के नमूने जो परीक्षण के लिए भेजे गए थे, उनमें से 24 को वायरस से संक्रमित पाया गया है. उन्होंने कहा, "हालांकि परिवार के बाकी सदस्यों की जांच रिपोर्ट नकारात्मक आयी है, लेकिन हमने उन्हें संस्थागत रूप से पृथक रखा है."