logo-image

समंदर में क्वारेंटाइन होंगे Coronavirus (Covid 19) के मरीज, BMC ने मुंबई किनारे क्रूज में शुरू की तैयारी

बीएमसी ने कोरोना वायरस से बाधित मरीजों को समंदर में क्वारेंटाइन करने की तैयारी कर ली है. देश की पहली अंतरराष्ट्रीय क्रूज जलेश पर इन सभी को क्वारेंटाइन किया जाएगा.

Updated on: 06 Apr 2020, 01:37 PM

मुंबई:

Coronavirus (Covid 19) महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के लगातार मामले सामने आ रहे हैं. मुंबई बड़े हॉटस्पॉट के तौर पर सामने आ रहा है. अब बीएमसी ने कोरोना वायरस Coronavirus (Covid 19), Corona Virus Covid19 से बाधित मरीजों को समंदर में क्वारेंटाइन करने की तैयारी कर ली है. देश की पहली अंतरराष्ट्रीय क्रूज जलेश पर इन सभी को क्वारेंटाइन किया जाएगा.  मुंबई में कोरोना वायरस के कारण मृत्युदर 6.66 प्रतिशत तक पहुंच चुकी है, जो देश की औसत दर 3 प्रतिशत से दोगुने से भी अधिक है.

यह भी पढ़ेंः COVID-19 के बढ़ते मामलों के कारण शिंज़ो आबे कर सकते हैं जापान में आपातकाल की घोषणा

विशेषज्ञों के अनुसार, किसी भी बीमारी में मृत्युदर 3 प्रतिशत से ज्यादा होना चिंता की बात है. बीएमसी के स्वास्थ्य विभाग से मिले आंकड़ों के अनुसार, शनिवार शाम तक मुंबई में कोरोना वायरस के 330 मामले रिपोर्ट हो चुके थे, जबकि इस बीमारी के कारण 22 लोगों की जान जा चुकी थी. दिल्ली में कोरोना प्रभावितों में मृत्युदर 3 प्रतिशत है. कोरोना की सबसे अधिक मृत्युदर 12 प्रतिशत इटली में और 10 प्रतिशत स्पेन में है.

यह भी पढ़ेंः BJP का 40वां स्थापना दिवस: कोरोना संकट के बीच पीएम मोदी ने दिया कार्यकर्ताओं को ये खास मंत्र

मुंबई में 113 नए मामले, 8 की मौत
रविवार को मुंबई में एक दिन में सबसे ज्यादा 113 कोरोना मरीज दर्ज किए गए. शनिवार को 52 नए मरीज मिले थे. इससे मुंबई में संक्रमित मरीजों की संख्या 330 से बढ़कर 433 तक पहुंच गई है. राज्य में इस महामारी से मौतों का आंकड़ा 45 हो गया है. बीएमसी के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, रविवार शाम तक कुल 113 नए मामले आए, जबकि अस्पतालों में उपचार के दौरान 8 मरीजों की मौत हो गई. महानगर में कोरोना की वजह से जान गंवाने वालों की संख्या 30 हो गई है.

महाराष्ट्र में 5% है मृत्यु दर
कोरोना वायरस से प्रभावितों की मृत्युदर राज्य में भी 5 प्रतिशत है. राज्य में बीमारी से मरने वाले ज्यादातर लोगों की उम्र 60 साल से अधिक थी. उनमें से कई को हाई ब्लड प्रेशर, डायबीटीज और दिल की बीमारी की भी शिकायत थी. बता दें, कि यह खबर राज्य और मुंबई में शनिवार शाम तक आए मरीजों और मृतकों की संख्या के आधार पर है.