logo-image

महाराष्ट्र में सरकार बनाने का फॉर्मूला तैयार, अब तीनों पार्टियों के हाईकमान तय करेंगे ये

महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगने के बीच शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी के बीच सरकार बनाने की कोशिशें लगातार जारी हैं.

Updated on: 14 Nov 2019, 10:01 PM

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगने के बीच शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी के बीच सरकार बनाने की कोशिशें लगातार जारी हैं. इसे लेकर तीनों पार्टियों ने गुरुवार को बैठक की. इस मीटिंग में तीनों ही पार्टियों के दिग्गज नेता शामिल हुए. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, शिवसेना की तरफ से एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde), कांग्रेस की ओर से पृथ्वीराज चव्हाण (Prithviraj Chavhan) और एनसीपी की ओर से छगन भुजबल (Chagan Bhujbal) शामिल हुए.

यह भी पढ़ेंः पीएम नरेंद्र मोदी ने गणितज्ञ डॉ. वशिष्ठ नारायण सिंह के निधन पर जताया दुख, कही ये बड़ी बात

पिछले दो दिनों से चल रही बैठक बाद शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने मीडिया को बताया कि तीनों पार्टियों के बीच कॉमन मिनिमम प्रोग्राम पर चर्चा हुई और इसका एक ड्राफ्ट भी तैयार किया गया है. इस ड्राफ्ट को तीनों पार्टियों के हाईकमान को भेजा जाएगा. पार्टियों के हाई कमान मिलकर आपस में तय करेंगे कि आखिरी निर्णय क्या होगा.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इन तीनों पार्टियों के बीच न्यूनतम साझा कार्यक्रम (Common Minimum Program) को लेकर सहमति बन गई है. अब तक जिन मुद्दों पर सहमति की जानकारी मिली है उनमें किसान कर्जमाफी, फसल बीमा योजना की समीक्षा, रोजगार और छत्रपति शिवाजी महाराज और बीआर अंबेडकर स्मारक शामिल हैं.

यह भी पढ़ेंः CMP पर तैयार कांग्रेस, NCP और शिवसेना, अब महाराष्ट्र में बन सकती है सरकार

हालांकि, राज्य में सीएम कौन-सी पार्टी का होगा इसे लेकर कोई जानकारी नहीं मिल सकी है. इससे पहले एनसीपी ने भी शिवसेना के सामने ढाई साल के लिए अपनी पार्टी का मुख्यमंत्री बनाने की शर्त रखी थी. ऐसे में यह साफ नहीं हो सका है कि दोनों ही पार्टियों के बीच इसे लेकर कोई समझौता हुआ है या नहीं. अब खबर है कि जल्द ही ये ड्राफ्ट तीनों ही पार्टियों के प्रमुखों को भेजा जाएगा. पार्टी अध्यक्षों के हामी भरने पर ही सरकार बनने की प्रक्रिया की शुरुआत होगी.