logo-image

महाराष्ट्र के दोबारा CM बनने के बाद देवेंद्र फडणवीस ने किया पहला हस्ताक्षर, किसानों को दी बड़ी राहत

महाराष्ट्र के दोबारा CM बनने के बाद देवेंद्र फडणवीस ने किया पहला हस्ताक्षर, किसानों को दी बड़ी राहत

Updated on: 25 Nov 2019, 06:42 PM

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र में जारी राजनीतिक ड्रामा (Maharashtra Political drama) के बीच सीएम देवेंद्र फडणवीस ने राज्य के किसानों को बड़ी राहत दी है. महाराष्ट्र के दोबारा सीएम बनने के साथ देवेंद्र फडणवीस ने पहला हस्ताक्षर किया. उन्होंने बेमौसम बारिश से प्रभावित किसानों के लिए 5380 करोड़ रुपये जारी किए हैं. बता दें कि राज्य में बेमौसम हुई बारिश से किसानों की फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है. 

यह भी पढ़ेंःMaharashtra Live: शिवसेना विधायकों की बस होटल हयात पहुंची, शरद पवार, सुप्रिया सुले मौजूद

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा है कि सीएम देवेंद्र फडणवीस ने बेमौसम बारिश से प्रभावित किसानों को राहत देने के लिए महाराष्ट्र आकस्मिकता निधि से 5380 करोड़ रुपये मंजूर की है. इससे पहले राज्यपाल भगत सिंह कोशियारी (Governor Bhagat Singh Koshiyari) ने किसानों को बड़ी राहत दी थी. उन्होंने किसानों की प्रति हेक्टेयर कृषि जमीन पर आठ हजार रुपये देने का ऐलान किया है.

बता दें कि महाराष्ट्र (Maharashtra) में बेमौसम बरसात से फसलों और किसानों को भारी नुकसान हुआ है. आंकड़ों के अनुसार, करीब 90 लाख हेक्टेयर जमीन पर फसलों को नुकसान हुआ है. कुल मिलकर महाराष्ट्र के लगभग एक करोड़ किसानों को नुकसान पहुंचा है. बेमौसमी बारिश से सोयाबीन, कपास, जवार, बाजरा, मक्के समेत बहुत सी खरीफ की फसलें खराब हो गई हैं.