logo-image

सीएम देवेंद्र फडणवीस दे सकते हैं इस्तीफा, कुछ ही देर में करेंगे ऐलान

सीएम देवेंद्र फडणवीस दे सकते हैं इस्तीफा, आज दोपहर 3.30 बजे करेंगे ऐलान

Updated on: 26 Nov 2019, 03:09 PM

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र में जारी सियासी हंगामे के बीच मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणीस आज दोपहर 3.30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. बताया जा रहा है कि इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में वह कुछ बड़ा ऐलान कर सकते हैं. बताय ये भी जा रहा है कि वह इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपने पद से इस्तीफा दे सकते हैं. वहीं सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि अजित पवार ने डिप्टी सीएम पद से इस्तीफा दे दिया है. हालांकि उनके बेटे इस बात से इंकार किया है.

बता दें, मंगलवार को केंद्रीय मंत्री अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बैठक हुई थी. बताया जा रहा है कि इसी बैठक में सीएम देवेंद्र फडणवीस के इस्तीफे की बात की गई. ऐसे देवेंद्र फडणवीस के सीएम पद से इस्तीफा देने की अटकलें जोरों पर हैं. सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि सीएम फडणवीस पहले मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देंगे और फिर प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे.

यह भी पढ़ें: वानखेड़े स्‍टेडियम : क्रिकेट की पिच पर महाराष्‍ट्र का सियासी महासंग्राम, भाजपा फेंकेगी बाउंसर

बता दें, इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार शाम को बहुमत साबित करने का आदेश देकर सीएम देवेंद्र फडणवीस को पहला झटका दिया था. कुछ देर पहले तक बीजेपी नेता यह दावा कर रहे थे वे आसानी से विधानसभा के पटल पर बहुमत साबित कर लेंगे, लेकिन दोपहर बाद घटनाक्रम तेजी से बदले. अजित पवार ने देवेंद्र फडणवीस से मुलाकात की और उसके बाद अब अजीत पवार के इस्‍तीफे की खबर आई है.

कर्नाटक के बाद यह दूसरा मौका होगा, जब बीजेपी के किसी मुख्‍यमंत्री को सरकार बनाने के बाद बहुमत के अभाव में इस्‍तीफा देना पड़ेगा. कर्नाटक में बीएस येदियुरप्‍पा ने 2018 में विधानसभा चुनाव के बाद सरकार बनाई थी. तब भी मामला सुप्रीम कोर्ट में गया था. सुप्रीम कोर्ट ने 24 घंटे में बहुमत साबित करने का आदेश दिया था. बीएस येदियुरप्‍पा ने सदन में भावुक भाषण देते हुए इस्‍तीफा दे दिया था.

यह भी पढ़ें: हम बहुमत साबित करेंगे, पूरी दुनिया देखेगी, बीजेपी महासचिव राम माधव का बड़ा दावा

उसके बाद अब देवेंद्र फडणवीस बीजेपी के दूसरे मुख्‍यमंत्री होंगे, जब उन्‍होंने अजित पवार को साथ मिलाकर बहुमत के अभाव में सरकार बना ली लेकिन अब बहुमत न होने के कारण सरकार इस्‍तीफे के कगार पर खड़ी है. उपमुख्‍यमंत्री अजित पवार पहले ही इस्‍तीफा दे चुके हैं.

इससे पहले 23 नवंबर को सुबह-सुबह 5:47 बजे महाराष्‍ट्र के राज्‍यपाल की सिफारिश पर राज्‍य से राष्‍ट्रपति शासन को हटा दिया गया था. उसी दिन सुबह 8:09 बजे बीजेपी विधायक दल के नेता देवेंद्र फडणवीस और एनसीपी विधायक दल के नेता ने क्रमश: मुख्‍यमंत्री और उपमुख्‍यमंत्री पद की शपथ ले ली थी. अचानक हुए इस घटनाक्रम से सब कोई अवाक रह गया था.

अजित पवार के बीजेपी के साथ जाने से सबसे अधिक धक्‍का शरद पवार को लगा था. आनन-फानन में उन्‍होंने डैमेज कंट्रोल किया और शाम होते-होते अजित पवार को विधायक दल का नेता पद से हटा कर जयंत पाटिल को नया नेता चुन लिया गया था. तब से लेकर आज तक महाराष्‍ट्र की राजनीति में काफी उथल-पुथल मची. विधायकों को होटल में शिफ्ट किया गया, जासूसी की शिकायत पर कई बार होटल बदले गए. सोमवार की शाम को एक होटल में तीनों दलों के विधायक जुटे और शक्‍ति प्रदर्शन किया.

23 नवंबर की शाम को ही शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस सुप्रीम कोर्ट में संयुक्‍त याचिका डाली, जिस पर रविवार और सोमवार को सुनवाई हुई. आज मंगलवार को फैसला आया, जिससे महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और उपमुख्‍यमंत्री अजित पवार को बड़ा झटका लगा. उसके बाद से घटनाक्रम बदलने लगे और बीजेपी खेमे में मायूसी छा गई. दोपहर बाद से ही स्‍पष्‍ट हो गया था कि अजीत पवार पलटी मार सकते हैं और उन्‍होंने मारी भी. आखिरकार उन्‍होंने इस्‍तीफा दे दिया है. अब खबर है कि मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी इस्‍तीफा दे सकते हैं और उन्‍होंने दोपहर बाद 3:30 बजे प्रेस कांफ्रेंस भी बुलाई है.