logo-image

मुंबई लोकल ट्रेन में हादसों पर विराम लगाने के लिए डिब्बों में लगेगी ब्लू लाइट

केंद्रीय रेलवे ने हादसों पर विराम लगाने के लिए रेल डिब्बों के सभी गेट पर एक ब्लू लाइट लगा रही है, जिससे यात्रियों को पता चलेगा कि यह ट्रेन में चढ़ने का सही समय है या नहीं?

Updated on: 14 Jan 2019, 08:47 AM

नई दिल्ली:

मुंबई की लोकल ट्रेन का जब भी नाम लीजिए आपके ज़ेहन में एक ही तस्वीर उभरेगी- भीड़-भाड़ और दौड़ते- भागते लटकते लोग. इस वजह से हर साल सैकड़ों लोग हादसे के शिकार होते हैं. कई बार तो लोग जानकारी के आभाव में ग़लत ट्रेन में भी लटक जाते हैं. केंद्रीय रेलवे ने इन हादसों पर विराम लगाने के लिए एक नये विचार पर काम शुरू किया है. इस आइडिया के तहत रेल डिब्बों के सभी गेट पर एक ब्लू लाइट जलेगी, जिससे यात्रियों को पता चलेगा कि यह ट्रेन में चढ़ने का सही समय है या नहीं?

अगर कोई यात्री आख़िरी समय में ट्रेन पर चढ़ने की कोशिश कर रहा है तो वह जलती हुई लाइट को देखकर अंदाज़ा लगा सकता है कि अब रेल डिब्बे में घुसना सुरक्षित नहीं होगा.

दरअसल नए प्रयोग के तहत लाइट जलाकर यात्रियों को बताया जाएगा कि यह ट्रेन में चढ़ने का समय नहीं है. इतना ही नहीं लाइट से यह भी बताया जाएगा कि यात्रियों को ट्रेन से कितनी दूर खड़ा रहना है.

विशेषज्ञों का मानना है कि इस प्रयोग से यात्रियों के ऊपर एक मनोवैज्ञानिक दबाव बनेगा, जिससे यात्री असुरक्षित स्थिति से बच पाएंगे. फ़िलहाल ब्लू लाइट इंस्टॉल करने का यह प्रयोग ट्रायल के तौर पर कुछ EMU ट्रेन में शुरू किया गया है.