logo-image

महाराष्ट्र में ‘शिवसेना- कांग्रेस की सरकार’ पर ओवैसी का बड़ा बयान, बोले- हमारे दो विधायक...

वहीं दूसरी तरफ राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने शिवसेना को और समय देने से इनकार कर दिया और एनसीपी नेता अजित पवार को सरकार बनाने के लिए राजभवन बुलाया.

Updated on: 12 Nov 2019, 09:52 AM

हैदराबाद:

महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए NCP और कांग्रेस के ‘सैद्धांतिक रूप से सहमत’ होने के शिवसेना के दावे के बीच एआईएमआईएम (AIMIM) ने कहा कि उसके दो विधायक ‘शिवसेना- कांग्रेस’ सरकार का समर्थन नहीं करेंगे. उन्होंने ट्वीट किया, ‘महाराष्ट्र में एआईएमआईएम के दो विधायक हैं और हम शिवसेना- कांग्रेस सरकार का समर्थन नहीं करेंगे. इस बारे में जल्द ही महाराष्ट्र के राज्यपाल को पत्र भेजा जाएगा.’ शिवसेना ने सोमवार को दावा किया कि महाराष्ट्र में ncp कांग्रेस इसकी सरकार का समर्थन करने के लिए ‘सैद्धांतिक रूप से’ सहमत हो गए हैं लेकिन उसे राज्यपाल द्वारा तय समय सीमा के अंदर इन दोनों दलों से समर्थन पत्र नहीं मिल सका. साथ ही राज्यपाल ने शिवसेना को तीन दिन का और समय देने से इंकार कर दिया. 

दरअसल सोमवार को शिवसेना विधायक आदित्य ठाकरे के नेतृत्व में शिवसेना के विधायक राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मिलने के लिए राजभवन पहुंचे और राज्यपाल से मुलाकात के बाद शिवसेना ने और समय की मांग की. राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने शिवसेना को और समय देने से इनकार कर दिया और एनसीपी नेता अजित पवार को सरकार बनाने के लिए राजभवन बुलाया.

यह भी पढ़ें: बालासाहेब ठाकरे 'इटैलियन मम्‍मी' कहकर उड़ाते थे मजाक, उसी कांग्रेस से समर्थन की भीख मांग रहे उद्धव ठाकरे

शिवसेना विधायक आदित्य ठाकरे ने राज्यपाल से मुलाकात के बाद मीडिया से बात करते हुए बताया, हमने राज्यपाल से कहा कि हमारी पार्टी सरकार बनाने के लिए तैयार है. लेकिन अभी हमें 2 दिनों का और समय चाहिए लेकिन राज्यपाल ने हमें और समय देने से इनकार कर दिया. आदित्य ठाकरे ने कहा कि महाराष्ट्र की अन्य पार्टियों से शिवसेना की बातचीत चल रही है, लेकिन उनका समर्थन पत्र हासिल करने में थोड़ा समय लग रहा है, ऐसे में हमें 2 दिनों का और समय दिया जाए, हालांकि राज्यपाल ने शिवसेना को समय देने से वक्त देने से मना कर दिया है.

वहीं दूसरी तरफ NCP के प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल ने NCP अपने सहयोगी दल कांग्रेस के साथ इस मुद्दे पर चर्चा करेगी और वे मंगलवार रात 8:30 बजे तक कोश्यारी से मिलेंगे. हालांकि पाटिल ने संवाददाताओं से बातचीत में सरकार बनाने पर बात नहीं की. शरद पवार की अगुवाई वाली ncp के 288 सदस्यीय विधानसभा में 54 विधायक हैं जो भाजपा (105) और शिवसेना (56) के बाद तीसरा सबसे बड़ा दल है.

यह भी पढ़ें: 'बालासाहेब की सेना से सोनिया सेना तक..', जानें शिवसेना के लिए किसने कही यह बड़ी बात

पाटिल ने कहा, ‘प्रक्रिया के अनुसार राज्यपाल ने महाराष्ट्र में तीसरा सबसे बड़ा दल होने के नाते हमें एक पत्र दिया है और हमने उन्हें सुझाव दिया है कि हमें अपने सहयोगी दल से बात करनी होगी. हमने उन्हें आश्वासन दिया है कि हम जल्द से जल्द उनके पास लौटेंगे.’ राकांपा विधायक दल के नेता अजीत पवार और पार्टी के वरिष्ठ नेता छगन भुजबल तथा धनंजय मुंडे भी पाटिल के साथ इस मौके पर थे.

(भाषा से इनपुट)