logo-image

महाराष्ट्र में अजीत पवार ने कायम किया नया रिकॉर्ड, चौथी बार उपमुख्यमंत्री बने

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP-राकांपा) के वरिष्ठ नेता अजित पवार (Ajit Pawar) ने सोमवार को महाराष्ट्र (Maharashtra) के उप मुख्यमंत्री (Deputy CM) के रूप में शपथ ली.

Updated on: 30 Dec 2019, 03:11 PM

मुंबई:

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP-राकांपा) के वरिष्ठ नेता अजित पवार (Ajit Pawar) ने सोमवार को महाराष्ट्र (Maharashtra) के उप मुख्यमंत्री (Deputy CM) के रूप में शपथ ली. महा विकास अघाड़ी के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Udhav THackeray) और अन्य गणमान्य लोगों की उपस्थिति में राज्यपाल बी.एस. कोश्यारी ने अजित पवार को शपथ दिलाई. राकांपा प्रमुख शरद पवार (Sharad Pawar) के भतीजे अजित (60) ने रिकॉर्ड चौथी बार उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है. उन्होंने सबसे पहले नवंबर 2010 में, उसके बाद अक्टूबर 2012 में, उसके बाद मुश्किल से 80 घंटों के लिए नवंबर 2019 में और अब सोमवार को शपथ ली है.

यह भी पढ़ें : बिपिन रावत होंगे देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ, मोदी सरकार ने किया ऐलान

एक बार से ज्यादा बार उपमुख्यमंत्री बनने का कारनामा उन्हीं की पार्टी के नेता छगन भुजबल भी कर चुके हैं. वह पहले अक्टूबर 1999 में तथा उसके बाद दिसंबर 2008 में उपमुख्यमंत्री बने थे.

यह भी पढ़ें : उद्धव ठाकरे ने की PM मोदी की नकल, कैबिनेट विस्तार में किया यह प्रयोग

इनके अलावा नासिकराव तिरपुडे, सुंदरराव सोलंके, रामराव आदिक, गोपीनाथ मुंडे, आर.आर. पाटील (सभी का निधन हो चुका) और विजयसिंह मोहिते-पाटील एक-एक बार उप मुख्यमंत्री बन चुके हैं.