logo-image

कर्नाटक (Karnataka) के बाद अब महाराष्‍ट्र (Maharashtra) में विधायकों के टूटने का डर, उठाया यह कदम

कांग्रेस को डर है कि शिवसेना (Shiv Sena) से गतिरोध की स्‍थिति में बीजेपी (BJP) उसके विधायकों को तोड़ सकती है. इससे पहले शिवसेना ने भी अपने विधायकों को फाइव स्‍टार होटल (Five Star Hotel) में शिफ्ट करा दिया था.

Updated on: 08 Nov 2019, 12:26 PM

नई दिल्‍ली:

कर्नाटक (Karnataka) में 'ऑपरेशन लोटस (Operation Lotus)' में अपने विधायकों के साथ राज्‍य की सत्‍ता गंवा चुकी कांग्रेस (Congress) अब महाराष्‍ट्र (Maharashtra) में भी डरी नजर आ रही है. तोड़फोड़ और हॉर्स ट्रेडिंग (Horse Trading) से बचाने के लिए कांग्रेस ने अपने विधायकों को राजस्‍थान की राजधानी जयपुर (Jaipur) और उदयपुर (Udaypur) भेज दिया है. कांग्रेस को डर है कि शिवसेना (Shiv Sena) से गतिरोध की स्‍थिति में बीजेपी (BJP) उसके विधायकों को तोड़ सकती है. इससे पहले शिवसेना ने भी अपने विधायकों को फाइव स्‍टार होटल (Five Star Hotel) में शिफ्ट करा दिया था.

यह भी पढ़ें : अयोध्‍या पर फैसला : सीजेआई रंजन गोगोई ने तलब किया तो UP के मुख्‍य सचिव-डीजीपी सुप्रीम कोर्ट पहुंचे

महाराष्‍ट्र में बीजेपी और शिवसेना के बीच गतिरोध खत्‍म होता नहीं दिख रहा है, जबकि आज आधी रात को विधानसभा की अवधि खत्‍म हो रही है. रात 12 बजे तक सरकार न बनी तो राज्‍यपाल को राष्‍ट्रपति शासन की सिफारिश करनी पड़ेगी. राज्‍य के ताजा राजनीतिक हालात के मद्देनजर राज्‍यपाल ने राज्‍य के महाधिवक्‍ता से सलाह मांगी है. एक दिन पहले शाम को महाधिवक्‍ता राज्‍यपाल से मुलाकात भी कर चुके हैं.

इस बीच खबर है कि उद्धव ठाकरे बीजेपी खासकर मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडनवीस से खासे नाराज हैं. देवेंद्र फडनवीस ने खुद तीन बार उद्धव ठाकरे को फोन किया, लेकिन किसी न किसी बहाने उद्धव ठाकरे उनसे बातचीत नहीं कर रहे हैं. बीजेपी ने शिवसेना को मनाने के लिए महाराष्‍ट्र के प्रभावशाली नेता संभाजी भिड़े को भी मातोश्री भेजा, लेकिन उद्धव वहां नहीं मिले. एक अन्‍य बिजनेसमैन के माध्‍यम से भी बीजेपी ने शिवसेना को मनाने की कोशिश की जो नाकाम रही.

यह भी पढ़ें : काफी गुस्‍से में हैं उद्धव ठाकरे, 3 बार में भी नहीं उठाया देवेंद्र फडनवीस का फोन

सूत्र बता रहे हैं कि बीजेपी ने उद्धव ठाकरे से संपर्क साधने की सभी संभव कोशिश की, लेकिन नाकाम रही. बीजेपी अब सरकार बनाने के लिए शिवसेना के किसी प्रस्ताव का इंतजार कर रही है. इधर शिवसेना अब भी ढाई साल के सीएम पद के लिए अड़ी हुई है तो बीजेपी इसे मानने को तैयार नहीं है.