logo-image

इंदौर: झोंपड़ी में रह रहे शहीद के परिवार के लिए युवाओं ने बनवाया मकान, नए घर में ऐसे किया स्वागत, देखें VIDEO

मध्य प्रदेश के इंदौर में युवाओं ने इंसानियत की बेहतरीन मिसाल पेशी की है.

Updated on: 16 Aug 2019, 03:42 PM

नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश के इंदौर में युवाओं ने इंसानियत की बेहतरीन मिसाल पेशी की है. बेटमा गांव के युवाओं ने 27 साल पहले शहीद हुए सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक जवान के परिवार को पक्का घर बनवाकर तोहफे में दिया है. इतना ही नहीं जब शहीद के परिवार ने नए घर में प्रवेश किया तो उसके लिए ग्रामीण युवाओं ने अपने हाथों को बिछा दिया और शहीद की पत्नी को पैर रखवाकर घर में प्रवेश करवाया.

यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश में होगा विधान परिषद का गठन! सरकार कर रही प्रस्ताव लाने की तैयारी

दरअसल, 27 साल पहले बेटमा गांव के निवासी मोहन सिंह सुनेर बीएसएफ में तैनात थे. वो 31 दिसंबर 1992 को असम में पोस्टिंग के दौरान शहीद हो गए थे. मोहन सिंह शहादत के बाद ही परिवार एक झोपड़ी में अपना गुजारा कर रहा था. जवान मोहन सिंह जब शहीद हुए थे, उस समय उनकी पत्नी गर्भवती थीं और उनका एक तीन साल का बेटा भी था. बाद में दूसरे बेटे का जन्म हुआ था.

शहीद के परिवार की हालत को देश देख गांव के कुछ युवाओं ने इंसानियत भरा कदम उठाया और शहीद के परिवार को पक्का घर मुहैया कराने की ठानी.ग्रामीण युवाओं ने शहीद के परिवार को पक्का घर दिलाने के लिए 'वन चेक-वन साइन' नाम से अभियान चलाया. इस अभियान के जरिए युवाओं ने 11 लाख रुपये इकट्ठे कर लिए.

यह भी पढ़ें- उफनती नदी को पार करने की कोशिश में गई युवक की जान, किनारे खड़े लोग चिल्लाते रह गए, देखें VIDEO

इसमें से 10 लाख रुपये से युवाओं ने शहीद की परिवार के लिए गांव में ही एक मकान बनवाकर तैयार किया. बचे हुए एक लाख रुपये से युवाओं ने शहीद मोहन सिंह की प्रतिमा बनवाई. 73वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर युवाओं ने शहीद के परिवार को तोहफे में दिया और उन्हें घर की चाभी भेंट की. गांव के युवाओं ने अपने हाथों पर शहीद की पत्नी को पैर रखवाकर घर में प्रवेश करवाया.