गंगा यात्रा के दौरान योगी सरकार ने किसानों को उपलब्ध कराया बड़ा मंच

News State  | Reported By : Deepak |   Updated On : January 29, 2020 06:07:13 PM
गंगा यात्रा के दौरान योगी सरकार ने किसानों को उपलब्ध कराया बड़ा मंच

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Photo Credit : News State )

Lucknow/Budaun:  

उत्तर प्रदेश के बदायूं के कछला घाट में गंगा यात्रा कार्यक्रम के दौरान उमड़ी भीड़ के बीच जैविक खेती से उपजे अपने जैविक प्रोडक्ट का प्रमोशन करते किसान बेहद उत्साहित हैं. किसानों का कहना है कि योगी सरकार ने उन्हें जैविक खेती के लिए प्रोत्साहित किया और कृषि उत्पादों के प्रमोशन के लिए मंच भी उपलब्ध कराया जिससे उनके कृषि उत्पादों की मांग बढ़ रही है. गंगा तट पर जैविक उत्पादों का स्टाल लगाकर अपने उत्पादों का प्रमोशन करते किसानों ने बताया कि कृषि विभाग द्वारा उन्हें जैविक खेती की ट्रेनिंग दी गई और सब्सिडी उपलब्ध करा कर खेती के लिए आर्थिक सहयोग भी प्रदान किया गया. किसानों ने कहा कि जैविक खेती में लागत कम होने से उनकी इनकम बढ़ गई है. किसान गंगा यात्रा की भारी भीड़ में जोर शोर से अपने जैविक उत्पादों का प्रमोशन करने में लगे हुए हैं.

यह भी पढ़ें- BJP विधायक ने किया CAA का विरोध, कहा- फाड़ कर फेंक देना चाहिए संविधान

बदायूं जनपद के ग्राम मोहम्मदपुर मई, तहसील बिसौली के निवासी किसान नरेश कुमार,शिव नारायण,चरण लाल,हर विलास ने बताया कि 50 कृषकों का एक समूह बनाकर वे जैविक खेती कर रहे हैं वे केमिकल युक्त खाद की जगह केंचुए से बनी जैविक खाद का प्रयोग करते हैं जो ज्यादा उपजाऊ होती है. किसान जैविक खेती के माध्यम से जैविक गेहूं,जैविक धान,जैविक उर्द,जैविक खीरा,जैविक गोभी,जैविक,बंदगोभी सहित कई और जैविक उत्पादों का उत्पादन कर रहे हैं. किसानों ने बताया कि जैविक खेती में कम लागत होने से उनकी इनकम बढ़ी है साथ ही कृषि उत्पादन भी बढ़ा है. किसान गंगा यात्रा के दौरान गाय से बने पंच गव्य (गाय का दूध,दही,घी,गोबर,गौमूत्र ) का भी प्रमोशन कर रहे हैं.

किसानों ने बताया कि कछला घाट पर माँ गंगा का जल आचमन करने लायक हो गया है,अब मां गंगा का जल काफी स्वच्छ हो गया है. किसानों ने कहा कि गंगा के प्रति योगी सरकार की सक्रियता से लोगों में काफी जागरूकता आई है उसी का परिणाम है कि यहां माँ गंगा निर्मल हो कर बह रही हैं.

First Published: Jan 29, 2020 05:07:28 PM

RELATED TAG: Cm Yogi, Yogi,

न्यूज़ फीचर

वीडियो