logo-image

तालाब-नलकूप सूखे, मीलों चल कर लाना पड़ रहा पानी

सिवनी जिले के ग्राम दरबई में इन दिनों ग्रामीण बूंद-बूंद पानी के लिए भटक रहे हैं. वहीं ग्राम पंचायत और प्राशासन की लापरवाही देखी जा रही है.

Updated on: 05 Jun 2019, 03:49 PM

सिवनी:

सिवनी जिले के ग्राम दरबई में इन दिनों ग्रामीण बूंद-बूंद पानी के लिए भटक रहे हैं. वहीं ग्राम पंचायत और प्राशासन की लापरवाही देखी जा रही है. सिवनी जिले के छपारा जनपद के अंतर्गत आने वाले दरबई ग्राम पंचायत के लोगों को बीते तीन माह से पानी के लिए दर-दर भटना पड़ रहा है.

यहाँ के लोगो द्वारा खेतों में बने कुएं और गांव के नलकूप सूख गए हैं. जिसके कारण लोगों को एक से लेकर दो किलो मीटर तक पानी के लिए भटना पड़ रहा है. वहीं दरबई ग्राम की महिला एवं पुरुषों ने ग्राम पंचायत के जिम्मेदारों और प्रशासन के प्रति रोष व्यक्त किया.

उन्होंने कहा कि उनके द्वारा ग्राम पंचायत से लेकर जिला प्रशासन तक पानी की समस्या को लेकर अवगत कराया गया है. ना सरपंच इस पर ध्यान दे रहे हैं ना सचिव और ना ही प्रशासन. दरबई ग्राम में पानी लोगों के लिए बड़ी समस्या बनी हुई है.

यहाँ की महिलाएं और पुरुष सुबह उठ कर चार बजे से नल कूपों और कुएं में पानी के लिए चक्कर लगाना चालू कर देते है तब जा कर यहां के लोग बूंद बूंद पानी इकट्ठा कर पाते हैं. नल कूपो में पानी नहीं होने से कभी-कभी ग्रामीण लोगों को तो कुएं का दूषित पानी पीने को मजबूर होना पड़ता है. जिससे लोगों में बीमारी फैलने का खतरा बना हुआ है.