BREAKING NEWS
  • 17 साल के लड़के ने 60 साल की बुजुर्ग महिला को बनाया हवस का शिकार, मामला जान थर्रा जाएगी रूह- Read More »

MP में इतनी बारिश क्यों हो रही है, क्या है इसका कारण, जानिए एक क्लिक में

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : September 12, 2019 11:58:17 AM
प्रतीकात्मक फोटो।

प्रतीकात्मक फोटो।

ख़ास बातें

  •  मध्य प्रदेश में अगस्त से हो रही है भारी बारिश
  •  अब तक 271.1 मिमी बारिश हो चुकी है
  •  15 बार खोले जा चुके हैं भदभदा के गेट

भोपाल:  

भोपाल में लोग बारिश के कारण बेहाल हैं. बारिश ऐसी हो रही है जिसकी अपेक्षा नहीं थी. मॉनसून आने में देरी हुई तो सबने बारिश के लिए दुआ करनी शुरु कर दी. लेकिन अब बारिश ऐसी आई है कि लोग उसके खत्म होने की दुआ मांग रहे हैं. बारिश है कि वापस जाने का नाम ही नहीं ले रही. मौसम विभाग ने एक बार फिर से 35 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. बारिश को देखते हुए भोपाल में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. सितंबर में भोपाल के लोग मानसून के खत्म होने का इंतजार कर रहे हैं. अगस्त में शुरु हुई बारिश सितंबर में कहर ढा रही है.

यह भी पढ़ें- अगस्ता वेस्टलैंड मनी लॉन्ड्रिंग केस में रतुल पुरी की रिमांड बढ़ी, अब 16 सितंबर को होगी पेशी

राजधानी में बाढ़ के हालात हैं. हालात यह है कि अब कई जगहों पर रोड और तालाब में फर्क नहीं दिख रहा. बड़ा तालाब और कोलार डैम ने अपने गेट खोले हैं वो बंद होने का नाम नहीं ले रहे. भोपाल में इस समय पूर्वोत्तर के राज्यों जैसे हालात हैं. मंगलवार को भी शहर में भारी बारिश हुई.

यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश में BJP ने घंटा बजाकर किया 'घंटानाद आंदोलन', कई नेता गिरफ्तार

मौसम वैज्ञानियों का कहना है कि मध्य प्रदेश के ऊपर से शियर ज़ोन गुजर रह है. शियर जोन लगभग हमेशा दक्षिण भारत में रहता है. लेकिन इस बार वह भोपाल और उसके आस-पास से गुजर रहा है. इसके कारण भोपाल और उसके आस-पास के जिलों जैसे होशंगाबाद, बैतूल, रायसेन, विदिशा सहित अनय जिलों में बारिश अपना कहर बरपा रही है.

क्या होता है शियर जोन

शियर जोन वह क्षेत्र कहलाता है जहां पूर्व-पश्चिमी मॉनसूनी हवाएं मिलती हैं. यहां हवाएं आपस में टकराती हैं और बारिश होती है. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि इसी वजह से पूरे मध्य प्रदेश में 23 सितंबर तक लगातार बारिश होती रहेगी. शियर जोन समुद्र तल से 1.5 से 5.8 किमी ऊपर होता है.

यह भी पढ़ें- बारिश के कारण लगे जाम को हटवाने लगे मंत्री जीतू पटवारी, लोग देख कर हुए हैरान, VIDEO वायरल 

लेकिन इस बार ये 1.5 किमी नीचे है. भोपाल में 72 सालों की बारिश का रिकॉर्ड टूट गया है. वैज्ञानिकों का भी कहना है कि 4 दशक में भोपाल में इतनी बारिश नहीं होते देखा. खास तौर से सितंबर में इतनी बारिश होते हुए नहीं देखा.आंकड़ों को देखें तो 2009 में 126.9 मिमी बारिश हुई थी.

यह भी पढ़ें- दिग्विजय सिंह ने किया ऐसा ट्वीट पढ़कर हो जाएंगे हैरान, जमकर हुए ट्रोल 

लेकिन इस साल अब तक 271.1 मिमी बारिश हो चुकी है. भोपाल में भदभदा, कोलार, कलियासोत और केरवा के साथ ही बड़ा तालाब लबालब हैं. भदभदा बांध के गेट करीब 15 बार खोले जा चुके हैं.

First Published: Sep 12, 2019 11:58:17 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो