logo-image

जानें कौन हैं BJP विधायक नारायण त्रिपाठी और शरद कोल, जिन्होंने कमलनाथ सरकार के पक्ष में की वोटिंग

मध्य प्रदेश विधानसभा में बुधवार को दंड विधि संशोधन विधेयक पर मत विभाजन के दौरान बीजेपी (BJP) के दो विधायकों ने कमलनाथ सरकार के पक्ष में वोटिंग की.

Updated on: 25 Jul 2019, 07:00 AM

नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश विधानसभा में बुधवार को दंड विधि संशोधन विधेयक पर मत विभाजन के दौरान बीजेपी (BJP) के दो विधायकों ने कमलनाथ सरकार के पक्ष में वोटिंग की. इनमें एक नारायण त्रिपाठी मैहर से और दूसरे शरद कोल शहडोल के ब्योहारी से विधायक हैं. बता दें कि नारायण त्रिपाठी पहले कांग्रेस में रह चुके हैं. उन्होंने कहा मैंने विकास के मुद्दे पर कमलनाथ सरकार का साथ दिया है.

यह भी पढ़ेंः बिहार के मधुबनी जिले में आसमान से गिरा उल्का पिंड बरामद, CM नीतीश कुमार ने किया अवलोकन

जानें कौन हैं नारायण त्रिपाठी

फिलहाल, नारायण त्रिपाठी मैहर सतना की मैहर विधानसभा सीट से बीजेपी के विधायक हैं. वो 2018 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़े और जीत भी गए. नारायण त्रिपाठी चुनाव में कांग्रेस के श्रीकांत चतुर्वेदी को करीब 3800 वोट से हराया था.

यह भी पढ़ेंः निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में गुरुवार को होगी 36वीं जीएसटी काउंसिल की बैठक 

नारायण त्रिपाठी मैहर के बारे में कहा जाता है कि इस विधानसभा सीट से कोई भी प्रत्याशी एक ही दल से दोबारा चुनाव नहीं जीत पाता है. त्रिपाठी इस बात के सबूत भी हैं. वो मैहर सीट से अब तक दल बदल-बदल कर प्रतिनिधित्व करते आ रहे हैं. 2003 के विधानसभा चुनाव में नारायण त्रिपाठी समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुनाव जीते थे. लेकिन 2008 में बीजेपी के मोतीलाल तिवारी ने उन्हें हरा दिया. 2013 में फिर कांग्रेस का टिकट हासिल करने में वो कामयाब रहे और उन्होंने रमेश पांडेय बम बम महाराज को 4800 वोट से हराया था.

लेकिन इस बार कुछ ही समय वो कांग्रेस में ठहरे और लोकसभा चुनाव के मतदान से दो दिन पहले 8 अप्रैल 2014 को वो कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए. 2016 के उप चुनाव में भाजपा के चिह्न पर चुनाव लड़ा और कांग्रेस के मनीष पटेल को 28282 मतों से हराया. नारायण त्रिपाठी 2005 में समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष भी रहे.

यह भी पढ़ेंः अब मोबाइल एप से बुक करें प्लेटफार्म और जनरल टिकट, रेलवे ने दी ये बड़ी सुविधा

मंत्री पद का लालच नहीं

बीजेपी विधायक नारायण त्रिपाठी ने कांग्रेस के पक्ष में वोटिंग करने के बाद कहा कि मैंने विकास के लिए कांग्रेस को समर्थन दिया है. बीजेपी सरकार ने मैहर का विकास नहीं किया. शिवराज सरकार ने अपने वादे पूरे नहीं किए, इसलिए मैहर का विकास अधूरा रहा. मैहर विधानसभा क्षेत्र के विकास के लिए मैंने कांग्रेस को समर्थन दिया है. त्रिपाठी ने कहा- मुझे मंत्री पद की लालसा नहीं है

कौन हैं शरद कोल

कांग्रेस के समर्थन में वोट डालने वाले दूसरे विधायक शरद कोल हैं. वो शहडोल के ब्यौहारी से विधायक हैं. ब्यौहारी वो इलाका है, जो कभी कांग्रेस का परंपरागत क्षेत्र था. शरद कोल ने 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के रामपाल सिंह को 32450 वोटों से हराया. ब्यौहारी आदिवासी बहुत इलाका है. परिसीमन के बाद ये सीट अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है. इसी विधानसभा क्षेत्र में संजय टाइगर रिजर्व बफर जोन आता है.