logo-image

2 साल के बाद बड़ा तालाब हुआ लबालब, खोले गए भदभदा बांध के गेट

दो साल बाद बड़ा तालाब पानी से लबालब हुआ है. सुबह 7:00 बजे झील का जलस्तर 1666.80 फीट‌ दर्ज किया गया.

Updated on: 10 Aug 2019, 01:34 PM

नई दिल्ली:

मध्यप्रदेश में फिर से मानसून सक्रिय होने पर लगातार भारी बारिश का दौर जारी है. राहत की बारिश अब आफत की बारिश में बदलती जा रही है. पूरे प्रदेश में हर जगह बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. भोपाल में एक जून से अब तक 978.8 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई है, जो सामान्य से 333.6 मिमी ज्यादा है. भोपाल के बड़ा तालाब का जलस्तर फुल टैंक लेवल से भी ऊपर पहुंच गया है. जिसके बाद भदभदा बांध के दो गेटों को खोला गया.

यह भी पढ़ें- ज्योतिरादित्य सिंधिया अगर देशभक्त हो गए हों तो बीजेपी में आ जाएं, इस बड़े नेता ने किया कटाक्ष

दो साल बाद बड़ा तालाब पानी से लबालब हुआ है. सुबह 7:00 बजे झील का जलस्तर 1666.80 फीट‌ दर्ज किया गया. जिसके बाद नगर निगम ने भदभदा बांध के गेटों को खोलने का फैसला लिया. लगभग 2 साल बाद भदभदा डैम के दो गेट खोलकर पानी रिलीज किया गया. गेट खोलने से पहले महापौर आलोक आलोक शर्मा ने पूजन-अर्चन किया. इस मौके पर नगर निगम कमिश्नर अपर आयुक्त सहित कई अधिकारी भी मौजूद थे. 

बड़ा तालाब जून में अपने डेड स्टोरेज लेवल से भी नीचे चला गया था. लोग तकिया टापू तक पैदल जाने लगे थे. इससे पहले 2017 में बड़ा तालाब फुल टैंक लेवल हुआ था और भदभदा बांध के गेट खोले गए थे. इस डैम में बड़े तालाब का पानी जमा होता है. इस डैम से छोड़ा हुआ पानी कलियासोत डैम में पहुंचता है. फुल टैंक लेवल तक भर जाने के बाद पानी छोड़े जाने के चलते तालाब के निकट भदभदा बस्ती को अलर्ट कर दिया गया था.

यह भी पढ़ें- जज के बंगले पर होमगार्ड के जवान ने लगाई फांसी, सुसाइड नोट में बताई यह वजह

गौरतलब है कि बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम के चलते मध्य प्रदेश में मॉनसून फिर से सक्रिय हुआ है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे राज्य में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. साथ ही 21 जिलों के लिए भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम वैज्ञानिक प्रणव शाह ने बताया कि वेस्टर्न और सेंट्रल मध्य प्रदेश के 21 जिलों में 65 मिलीमीटर या उससे ज्यादा बारिश हो सकती है.

यह वीडियो देखें-