logo-image

विभाग के ही दो कर्मचारियों ने बिजली विभाग को लगा दिया 18 लाख का चूना, ऐसे खुली पोल

मोरवा पुलिस निरीक्षक के अनुसार, शातिर आरोपियों ने बड़ी सफाई से कैशियर की आईडी चुराकर मध्यप्रदेश विद्युत विभाग को 18 लाख का चूना लगाया.

Updated on: 28 Jul 2019, 12:27 PM

नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से चौंका देने वाला मामला सामने आया है, हां बिजली विभाग के कर्मचारियों ने एमपीईबी के कैशियर की आईडी व पासवर्ड चुराकर बिजली विभाग को ही लाखों का चूना लगा दिया. पुलिस ने दोनों आरोपी कर्मचारियों को मोरवा से गिरफ्तार कर भोपाल लाया गया है. मोरवा पुलिस निरीक्षक के अनुसार, शातिर आरोपियों ने बड़ी सफाई से कैशियर की आईडी चुराकर मध्यप्रदेश विद्युत विभाग को 18 लाख का चूना लगाया.

यह भी पढ़ें- अब मध्य प्रदेश में प्रशासनिक मशीनरी पकड़ेगी रफ्तार, इसके पीछे की ये है बड़ी वजह

जानकारी के अनुसार, मध्यप्रदेश विद्युत मंडल बोर्ड भोपाल के अधिकारियों द्वारा पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई थी कि भोपाल एमपीईबी के बड़ाबाग कार्यालय में पदस्थ कैशियर के आईडी को हैक करके 800 उपभोक्ताओं की बिल राशि को जमा कर दिया गया है. उनके मुताबिक इन 800 उपभोक्ताओं का करीब 18 लाख का भुगतान का ट्रांजैक्शन शो कर रहा है, परंतु इनकी राशि जमा नहीं हुई है. भोपाल पुलिस ने मामले की गंभीरता को देखते हुए साइबर सेल की मदद ली. जिससे उन्हें पता चला कि कैशियर की आईडी व पासवर्ड सिंगरौली जिले के मोरवा स्थित विद्युत वितरण केंद्र में ऑपरेट हुए हैं.

मामले की विवेचना में जुटी भोपाल पुलिस ने सिंगरौली पुलिस से सहयोग मांगा. जिसके बाद पुलिस अधीक्षक अभिजीत रंजन के निर्देशन पर मोरवा निरीक्षक नागेंद्र प्रताप सिंह द्वारा विद्युत वितरण केंद्र मोरवा में पदस्थ डाटा एंट्री ऑपरेटर राकेश कुमार भारती निवासी सिंगरौली एवं एटीपी ऑपरेटर अतुल पांडे निवासी रीवा को गिरफ्तार कर लिया गया.

यह भी पढ़ें- बेटे की अस्थियां लेकर 11 साल से भटक रही यह बुजुर्ग महिला, अब तक नहीं मिला न्याय

दोनों ही आरोपी विद्युत मंडल केंद्र मोरवा में संविदा तौर पर कार्यरत थे. पुलिस ने विद्युत विभाग की हार्ड डिस्क भी जप्त की है, जिसे भी भोपाल पुलिस को सौंप दिया गया है. भोपाल पुलिस ने दोनों के विरुद्ध अपराध क्रमांक 315/19 की धारा 420 भादवि, 43, 66, 66(सी) के तहत गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया. इस मामले में शाहजहानाबाद निरीक्षक जहीर खान ने बताया की इस मामले में अन्य आरोपियों के भी नाम आए हैं, जिनकी तलाश जारी है.

यह वीडियो देखें-