logo-image

स्कूल का टॉयलेट साफ करने वाले कटनी के इस शिक्षक से पूरे देश को सीखना चाहिए

वैसे तो हमारे जीवन मे गुरु का बहुत महत्व है और कुछ गुरु तो हमारे जीवन के आदर्श भी होते हैं. जिनके हम कायल हो जाते हैं. कुछ ऐसे ही एक शिक्षक कटनी जिले के बड़वारा जनपद पंचायत ग्राम बिजौरी स्कूल में पदस्थ हैं.

Updated on: 05 Sep 2019, 03:20 PM

कटनी:

वैसे तो हमारे जीवन मे गुरु का बहुत महत्व है और कुछ गुरु तो हमारे जीवन के आदर्श भी होते हैं. जिनके हम कायल हो जाते हैं. कुछ ऐसे ही एक शिक्षक कटनी जिले के बड़वारा जनपद पंचायत ग्राम बिजौरी स्कूल में पदस्थ हैं. जिन्हें छात्र अपना आदर्श मानते हैं. दरअसल शिक्षक सोनेलाल विश्वकर्मा जो कि स्कूल के प्राचार्य हैं.

वो बच्चों की शिक्षा से लेकर उनके स्वास्थ्य का भी ख्याल रखते हैं. जिसके लिए वो प्रतिदिन स्कूल परिसर से लेकर टॉयलेट तक खुद साफ करते हैं. जिनका एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है. मध्यप्रदेश के कटनी जिले की स्वच्छता की एक अजब-गजब वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया में छाई हुई है.

जिसमें एक स्कूल के मास्टर साहब द्वारा स्कूल परिसर व टॉयलेट की सफाई करते नजर आ रहे हैं. जो स्वच्छता के लिए किसी मिसाल से कम नहीं हैं. हम बात कर रहे हैं शासकीय माध्यमिक शाला बिजौरी के प्रधान पाठक और हाई स्कूल के प्रभारी प्रचार्य सोने लाल विश्वकर्मा की.

सोने लाल विश्वकर्मा प्राचार्य होते हुए भी प्रतिदिन स्कूल में पहुंचते ही हाथों में झाड़ू, वॉशिंग पाउडर, टॉयलेट क्लीनर को हाथ में थामते हैं और सबसे पहले बच्चे जहां शौच व निस्तार करते हैं वहां पर जाकर सफाई करते हैं. इसके बाद आगे की पढ़ाई आदि पर फोकस करते हैं.

स्कूल के मास्टर साहब की यह पहल देखकर बच्चे भी अपने आप को नहीं रोक पाते और खुद भी परिसर की सफाई में उनका हाथ बंटाने लग जाते हैं. स्कूल के बच्चे व अभिभावक शिक्षक की इस पहल को सलाम कर रहे हैं. आपको बता दें इस स्कूल में पदस्थ शिक्षक सोनेलाल विश्वकर्मा पिछले 21 वर्षों से यहां पदस्थ हैं.

जो स्कूल को एक मंदिर की तरह मानते हैं. वहीं अगर स्कूल की भूगोलीय स्थिति की बात करें तो इस स्कूल में लगभग 297 छात्र हैं. जिसमें से मिडिल स्कूल के 136 बच्चे हैं व हाई स्कूल के 161 विद्यार्थी शिक्षा प्राप्त करते हैं. वहीं इस स्कूल में प्रतिदिन अलग-अलग छात्रों द्वारा ही ध्वजारोहण कराया जाता है. जिससे बच्चो में देश के प्रति सम्मान बना रहे. वहीं यहां के छात्रों की सेहत का भी खयाल रखा जाता है. डेली खेलकूद के प्रति बढ़ावा दिया जाता है.