logo-image

राज्य के प्रति इतनी दिवानगी! पिता का नाम मध्य प्रदेश सिंह और बेटे का रखा भोपाल सिंह

मध्य प्रदेश इधर आओ, अब आप सोचेंगे मध्य-प्रदेश कैसे इधर से उधर आ सकता है. लेकिन मध्य प्रदेश आ सकता है और जा भी सकता है और बोल भी सकता है, क्योंकि यह मध्य प्रदेश किसी स्टेट का नाम नहीं, बल्कि एक व्यक्ति का नाम है जो बहुत खास है.

Updated on: 01 Nov 2019, 07:20 AM

भोपाल:

मध्य प्रदेश भारत का हृदय स्थल है, इसलिए इसका नाम मध्यप्रदेश पड़ा और आज वह अपना 63वां स्थापना दिवस मना रहा है. लेकिन क्या मध्य प्रदेश किस व्यक्ति का भी नाम हो सकता है, यह सुनकर हर किसी को ताज्जुब लग रहा होगा, लेकिन ये बिल्कुल सही है. इतना ही नहीं मध्य प्रदेश सिंह ने अपने 3 महीने के बच्चे का नाम भोपाल सिंह रख दिया है, जिसकी हर जगह चर्चाएं हो रही हैं.

यह भी पढ़ेंः अभी भी मध्य प्रदेश में ही तैनात रहेंगे IAS मोहनलाल मीणा, रिलीविंग ऑर्डर पर रोक

मध्य प्रदेश इधर आओ, अब आप सोचेंगे मध्य-प्रदेश कैसे इधर से उधर आ सकता है. लेकिन मध्य प्रदेश आ सकता है और जा भी सकता है और बोल भी सकता है, क्योंकि यह मध्य प्रदेश किसी स्टेट का नाम नहीं, बल्कि एक व्यक्ति का नाम है जो बहुत खास है. जी हां, हम बात कर रहे हैं धार जिले की मनावर तहसील के गांव भमोरी में रहने वाले मध्य प्रदेश सिंह की जो कि फिलहाल झाबुआ के पीजी कॉलेज में अतिथि विद्वान है और भूगोल पढ़ाते हैं. मध्यप्रदेश सिंह को पहली बार नाम बताने पर उनका कोई भी यकीन नहीं करता है. उन्हें हर जगह अपना आधार कार्ड या आईडी कार्ड साथ रखना पड़ता था, तब कहीं जाकर लोगों को यकीन होता है कि उनका नाम मध्य प्रदेश सिंह है.

मध्यप्रदेश सिंह से हमने पूछा कि उनका यह नाम कैसे रखा तो उन्होंने बड़ा ही दिलचस्प वाक्या बताया कि वह 9 भाई बहन हैं. वह सबसे छोटे हैं, उनके जन्म के समय उनके बड़े भाई ने उनका नाम कुछ अलग रखने की जिद की. जिसके बाद भाई ने उनका नाम मध्य प्रदेश रख दिया. 8वीं और 10वीं तक तो अपने नाम का अर्थ ही नहीं समझते थे, लेकिन जब वे कॉलेज गए, तब सब उनसे कई तरह के सवाल पूछते थे और जवाब एक था कि बड़े भाई ने नाम रखा. मध्यप्रदेश सिंह झाबुआ के पीजी कॉलेज में पढ़ा रहे हैं और  एमए एमफिल भी कर चुके हैं. फिलहाल वो पीएचडी भी कर रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः दारू पार्टी करने गए दोस्त की बीबी संग रेप, दोस्त की गला दबाकर हत्या

मध्यप्रदेश सिंह की पत्नी किरण को उनके नाम पर गर्व है. वह कहती हैं कि बड़ा ही यूनिक नाम है. पहली बार कुछ अजीब लगा था, लेकिन जब उनसे हर कोई मिलना चाहता है, बात करना चाहता है तो अच्छा लगता है. कभी कोई परेशानी नहीं हुई इस नाम से. वहीं मध्यप्रदेश सिंह को अपने इस नाम पर गर्व है. मध्यप्रदेश सिंह का पूरा नाम मध्यप्रदेश सिंह अमलावर है. उनकी पत्नी किरण बताती हैं कि जैसे भारत का हृदय स्थल मध्यप्रदेश है, वैसे ही 9 भाई बहनों में सबसे छोटे उनके पति मध्यप्रदेश अपने भाई बहनों के हृदय में रहते हैं. अब मध्यप्रदेश सिंह ने अपने बेटे का नाम भोपाल सिंह रखा है जो कि अभी मात्र 3 महीने का है. यह अपने प्रदेश के प्रति मध्यप्रदेश की दीवानगी है कि उन्होंने अपने पुत्र का नाम ही भोपाल रख दिया.

यह वीडियो देखेंः