logo-image

भारी बारिश ने बढ़ाई भोपाल की मुसीबत, सभी स्कूल बंद, बड़ा तालाब का भी जलस्तर बढ़ा

मध्यप्रदेश में मानसून मेहरबान है और लगातार भारी बारिश का दौर जारी है. लेकिन राहत की बारिश अब आफत की बारिश में तब्दील होती जा रही है.

Updated on: 09 Aug 2019, 01:47 PM

नई दिल्ली:

मध्यप्रदेश में मानसून मेहरबान है और लगातार भारी बारिश का दौर जारी है. लेकिन राहत की बारिश अब आफत की बारिश में तब्दील होती जा रही है. पूरे मध्यप्रदेश में हर जगह बाढ़ जैसे हालात हैं. कहीं डैमों के गेट खुलने से रिहायशी इलाकों तक पानी पहुंच गया है तो कई जगह पुल और सड़कें डूब जाने से आवागमन प्रभावित हुआ है. भारी बारिश ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. रोजमर्रा के कामों के लिए लोगों को तमाम परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश के लोगों को बड़ा झटका, महंगी हुई बिजली, जानिए क्या हैं नई कीमतें

मध्य प्रदेश के सभी जिलों में झमाझम बारिश हो रही है. राजधानी भोपाल की बात करें तो गुरुवार दोपहर से लेकर रात तक तेज और लगातार बारिश ने शहर के कई हिस्सों को तालाबों में तब्दील कर दिया है. सड़कों पर पानी जमा है, तो वही बस्तियों के अंदर भी जल भराव के चलते लोगों को खासी परेशानी उठानी पड़ रही है. इसी वजह से राजधानी भोपाल में स्कूलों की छुट्टियां कर दी गई हैं. भोपाल के कलेक्टर ने सभी स्कूलों बंद रखने के आदेश दिए हैं.

भोपाल में देर रात तक 1.25 इंच बारिश हुई. तीन साल बाद सीजन में अब तक की सबसे ज्यादा बारिश है. बड़ा तालाब फूल टैंक से महज 1.80 फीट कम रह गया है. फिलहाल जल स्तर 1664 फीट पर पहुंच गया है. जबकि 1666.80 फीट पर यहां का जल स्तर पूरा होता है. बड़ा तालाब में जल स्तर बढ़ने से भदभदा के गेट खुलने के आसार.

यह भी पढ़ें- कश्मीरियों पर गुलाम नबी आजाद के बयान पर बीजेपी ने दिया करारा जवाब, कही ये बड़ी बात

भोपाल में खास तौर पर हालात कुछ इस कदर बन चुके हैं कि भदभदा डैम के गेट खुल सकते हैं. इस डैम में बड़े तालाब का पानी जमा होता है. यानी अगर आने वाले दो दिन तक और लगातार बारिश होती है तो गेट खोलने की स्थिति पैदा हो जाएगी. तालाब के फुल टैंक लेवल तक भर जाने के बाद पानी छोड़े जाने की संभावना के चलते तालाब के निकट भदभदा बस्ती को अलर्ट कर दिया गया है. गेट खोलने से 6 घंटे पहले सायरन बजा कर अलर्ट किया जाता है. इस डैम का पानी कलियासोत डैम में पहुंचता है. भदभदा डैम चीफ़ इंजीनियर राकेश निगम का कहना है कि 2 साल पहले गेट खोले गए थे, फिलहाल अभी ऐसी स्थिति नहीं है. 

यह वीडियो देखें-