logo-image

ये हैं ग्वालियर की सरला त्रिपाठी जिनका जिक्र पीएम मोदी ने 'मन की बात' में किया

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार को रेडियो कार्यक्रम (Radio Program) मन की बात (Mann Ki Baat) में ग्वालियर स्टेशन पर यात्रियों को पानी पिलाने वालीं 90 वर्षीय सरला त्रिपाठी का जिक्र करते हुए उनकी तारीफ की थी.

Updated on: 28 Oct 2019, 02:38 PM

highlights

  • ग्वालियर रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को पानी पिलाती हैं सरला
  • 90 साल की उम्र में भी सेवा कर रही हैं सरला त्रिपाठी
  • 1996 से शुरु हुआ सेवा का क्रम आज भी जारी है

ग्वालियर:

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार को रेडियो कार्यक्रम (Radio Program) मन की बात (Mann Ki Baat) में ग्वालियर स्टेशन पर यात्रियों को पानी पिलाने वालीं 90 वर्षीय सरला त्रिपाठी का जिक्र करते हुए उनकी तारीफ की थी. पीएम मोदी ने अपने रेडियो कार्यक्रम में कहा कि 'मेरे प्यारे देशवासियों पिछली मन की बात में हमने तय किया था कि इस दीपावली पर कुछ अलग करेंगे. मैंने कहा था- आइए, हम सभी इस दिवाली पर भारत की नारी शक्ति और उनकी उपलब्धियों को सेलीब्रेट करें, ये भारत की लक्ष्मी का सम्मान है.

यह भी पढ़ें- इंदौर में ममेरा भाई करता रहा दुष्कर्म, ऐसे हुआ खुलासा 

भारत की लक्ष्मी की ऐसी अनेक कहानियां लोगों ने शेयर की है. आप जरूर पढ़िए, प्रेरणा लीजिए और अगर आपके पास भी ऐसा कुछ हो तो उसे जरूर शेयर कीजिए. उन्होंने कहा कि मैं भारत की इन सभी लक्ष्मियों को नमन करता हूं.' मैंने कहा था कि इस दिवाली भारत की नारी शक्ति और उनकी उपलब्धियों को सेलिब्रेट करेंगे. भारत की लक्ष्मी का सम्मान करेंगे. जिसके बाद सोशल मीडिया पर प्रेरणा देने वाली कहानियों की बाढ़ आ गई.

यह भी पढ़ें- बदला लेने के लिए बाघिन की जहर देकर हत्या, सात आरोपी गिरफ्तार

पीएम मोदी ने अपने मन की बात कार्यक्रम में सरता त्रिपाठी का जिक्र किया. जो 90 साल की उम्र में ग्वालियर रेलवे स्टेशन पर ट्रेन में सफर कर रहे यात्रियों को पानी पिलाती हैं. मोदी ने सरला त्रिपाठी को लक्ष्मी बताया. लक्ष्मी 1996 से हर सुबह रेलवे स्टेशन पहुंच कर रेल यात्रियों को पानी पिलाती हैं. वह सबसे पानी पीने के लिए पूछती हैं.

यह भी पढ़ें- आस्था के साथ जान जोखिम में डालने वाली परंपरा, लोगों के ऊपर से गुजरती हैं सैकड़ों गाय, देखें VIDEO

पीएम मोदी ने अपने मन की बात में गुरुनानक देव का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि 12 नवंबर 2019 यह वो दिन है जिस दिन पूरी दुनिया में गुरुनानक देव जी का 550वां प्रकाश उत्सव मनाया जाएगा. गुरुनानक देव जी ने सेवा को हमेशा सर्वोपरि रखा. उनका मानना था कि निस्वार्थ भाव से की गई सेवा की कोई कीमत नहीं हो सकती.