logo-image

मध्यप्रदेश में प्रशासनिक बदइंतजामी के चलते बारिश में हजारों टन यूरिया हुआ बर्बाद

मध्य प्रदेश और हरियाणा में बारिश और ओले से किसान जन की फसलें बर्बाद हो गईं. मध्य प्रदेश में कई जगहों से खबर आई कि बड़े आकार के ओले गिरने से खेतों में खड़ी फसल को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा है.

Updated on: 13 Dec 2019, 10:55 AM

Bhopal:

गुरुवार को देश के कई हिस्सों में तेज बारिश हुई. कई जगह बारिश के साथ-साथ ओले पड़ने की भी खबर है. मध्य प्रदेश और हरियाणा में बारिश और ओले से किसान जन की फसलें बर्बाद हो गईं. मध्य प्रदेश में कई जगहों से खबर आई कि बड़े आकार के ओले गिरने से खेतों में खड़ी फसल को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा है. बारिश ने सिर्फ फसलों को नहीं बल्कि हजारों टन यूरिया को भी नुकसान पहुंचाया है. प्रशासनिक बदइंतज़ामी के चलते हजारों बोरी यूरिया भीग गया है. इस वजह से भी किसानों पर दोहरी मार पड़ रही है.

यह भी पढ़ें- मध्यप्रदेश में उद्योगों को रियायती दर पर जमीन सहित अन्य सुविधाएं मिलेंगी

कृषि मंत्री ने दिया मदद का भरोसा

बारिश और ओलावृष्टि को देखते हुए मध्य प्रदेश में कृषि मंत्री सचिन यादव ने ट्वीट करके किसानों को चिंता न करने के लिए कहा है. उन्होंने ट्वीट किया, ‘’आज प्रदेश के बहुत से जिलों से ओलावृष्टि की दुःखद खबरें प्राप्त हुई है, किसान भाइयों को चिंता करने की ज़रूरत नहीं है. कमलनाथ सरकार किसानों की सरकार है. हम किसानों के साथ हरसंकट में साथ खड़े है और हरसंभव मदद करने के लिए तैयार हैं.''

हरियाणा में भी फसलें बर्बाद

वहीं, हरियाणा के नुहं, नगीना, फ़िरोज़पुर झिरका, पुन्हाना और पिनगवां आदि जिलों में भी जबरजस्त ओलावृष्टि होने से किसानों को काफी नुकसान हुआ है. पुन्हाना की अनाज मंडी में रखा हजारों क्विंटल धान बारिश की वजह से बेकार हो गया. ओलावृष्टि की वजह से सरसों की फसल, टमाटर, बैंगन आदि की सब्जी को भी भारी नुकसान हुआ है.