गर्मी से मिलेगी राहत, मध्य प्रदेश में एक-दो दिन में शुरू होंगी प्री मानसून की गतिविधियां

News State Bureau  | Reported By : शुभम गुप्ता |   Updated On : June 13, 2019 02:47:35 PM

(Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

लगातार प्रचंड गर्मी की चपेट में बने हुए मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों को आगामी एक-दो दिन में प्री मानसून गतिविधियों के चलते कुछ हद तक राहत मिल सकती है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, 13 और 14 जून को धूलभरी आंधी और गरज चमक के साथ बूंदाबांदी हो सकती है. पूर्व वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक एसके नायक ने बताया कि पूर्वी अरब सागर के ऊपर बने चक्रवाती तूफान का असर भी यहां पड़ेगा. इसके चलते गुरुवार और शुक्रवार को आंधी चल सकती है. इस दौरान हवाओं की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है.

यह भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर में हुए आतंकी हमले में मध्य प्रदेश का जवान शहीद, कमलनाथ बोले- व्यर्थ नहीं जाएगी शहादत

स्थानीय मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एके शुक्ला ने बताया कि एक दो दिन में मध्य प्रदेश के दक्षिणी हिस्से भोपाल, इंदौर, उज्जैन संभागों के जिलों में मानसून पूर्व की गतिविधियां शुरू होने का अनुमान है. इससे तापमान में कुछ गिरावट आ सकती है.

यह भी पढ़ें- जीवनदायिनी नर्मदा नदी का घट रहा है जलस्तर, जलाशयों में होने लगी पानी की कमी

इसी बीच अरब सागर में आ रहे चक्रवाती तूफान के बारे में उन्होंने बताया कि इसके 13 जून को गुजरात के तट वेरावल में टकराने से वहां तेज बारिश हो सकती है. इसका कुछ असर मध्यप्रदेश पर भी पड़ सकता है और तापमान में गिरावट आ सकती है, लेकिन दो दिन बाद ही गर्मी फिर तेज हो सकती है. समुद्री तूफान 15 जून को निष्क्रिय होने की संभावना है.

यह वीडियो देखें- 

First Published: Jun 13, 2019 09:22:52 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो