logo-image

ATM से छेड़खानी कर पैसे निकालने वाली गैंग को पुलिस ने किया गिरफ्तार, 97 हजार रुपये जब्त

आरोपियों के पास से अलग-अलग बैंकों के 80 एटीएम कार्ड किए जब्त, वारदातों में हरियाणा के मेवात जिले के कई लोग शामिल हैं

Updated on: 30 Aug 2019, 06:48 PM

नई दिल्ली:

उज्जैन पुलिस ने धोखाधड़ी करने वाली गैंग का पर्दाफास किया है. आरोपी एटीएम से छेड़छाड़ कर रुपये निकाल लेते थे. आरोपी धोखाधड़ी करते उज्जैन पुलिस के हत्थे चढ़ गए. धोखाधड़ी करने वाली गैंग हरियाणा के मेवात जिले की है. पुलिस ने गैंग के दो सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया है. आरोपियों के पास से अलग-अलग बैंकों के 80 एटीएम कार्ड जब्त हुए हैं. वहीं आरोपियों ने उज्जैन से 97 हजार रुपये का लेन-देन किया है. साथ ही देश के कई शहरों से भी एटीएम से रुपये निकालने की बात कबूल की है.

उज्जैन पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली कि देवासगेट चौराह स्थित बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम से दो संदिग्ध व्यक्ति मशीन से फर्जी तरीके से रूपये निकालने का प्रयास कर रहे हैं. जिनके पास बहुत सारे एटीएम है. सूचना मिलते ही उज्जैन एसपी सचिन अतुलकर ने सायबर सेल टीम व एडिशनल एस. पी को मामले की तफ्तीश में लगाया. जब टीम ने मुखबिर के बताए स्थान के पास स्थित एटीएम पर जाकर देखा तो दो व्यक्ति एटीएम में बार-बार एटीएम कार्ड लगा रहे थे.

जिन्हें पुलिस ने मौके से धर दबोचा. पुलिस द्वारा पूछताछ पर आरोपियों ने बताया कि वे सम्पूर्ण भारत में घूम-घूम कर अलग-अलग बैंक के एटीएम कार्ड का उपयोग कर एटीएम मशीन से रुपये निकालते थे. इस प्रकार की वारदातों में हरियाणा के मेवात जिले के कई लोग शामिल हैं, जो धोखाधड़ी कर एटीएम से पैसे निकालते हैं. आरोपियों ने बताया कि एटीएम कार्ड का उपयोग करने पर जैसे ही एटीएम मशीन से रुपये थोड़े बाहर आते तो वे रुपये पकड़ लेते थे और एटीएम मशीन का पावर बंद कर देते थे. इसके बाद रुपये खींच लेते थे. ऐसा करने से रुपये निकलने की सूचना बैंक में नहीं जाती है.

फिर एटीएम में पैसा अटकने की शिकायत बैंक में करते थे और बैंक द्वारा जांच कर रुपये निकासी की कोई इन्ट्री न होने से पुनः रुपये खातों में डाल दिया जाता था. इस प्रकार आरोपी पैसा (CDM) कैश डिपाजिट मशीन से दूसरे खाते में जमा कर देते थे और दूसरे शहर में जाकर फिर एटीएम मशीन में यही विधि अपनाकर रुपये निकाल लेते थे. धोखाधड़ी के इस मामले में पुलिस ने हरियाणा के मेवात जिले के आमिर पठान और वारिश खान को गिरफ्तार किया है. आरोपियों के पास से 80 एटीएम कार्ड मिले हैं. आरंभिक जांच में आरोपियों द्वारा भारतीय स्टेट बैंक के 19 एटीएम का उपयोग कर 3 लाख 52 हजार रुपयों का लेन-देन करना सामने आया है.

वहीं आरोपियों द्वारा उज्जैन के एटीएम से भी करीब 97 हजार रुपये का लेन-देन करना सामने आया है. पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर गैंग के अन्य सदस्यों की जानकारी लगा रही है और शहर व देश के अन्य एटीएम से संबंधित खातों की जानाकारी प्राप्त कर धोखाधड़ी का पता लगाया जा रहा है. आरोपियों पर धारा 420 व 511 के तहत प्रकरण दर्ज किया गया है.