logo-image

देश की आयुध निर्माण फैक्ट्रियों में ठप होने वाला है काम! जानिए क्या है इसका कारण

हिंदुस्तान की आयुध निर्माण फैक्ट्रियों में 20 अगस्त के बाद काम नहीं होगा.

Updated on: 18 Aug 2019, 03:12 PM

नई दिल्ली:

हिंदुस्तान की आयुध निर्माण फैक्ट्रियों में 20 अगस्त के बाद काम नहीं होगा. अगले 1 महीने तक फैक्ट्री के प्रतिबंध 84 हजार कर्मचारी काम बंद कर हड़ताल करेंगे और इन फैक्ट्रियों में बनने वाला गोला, बारूद और हथियार बनने का काम पूरी तरह से बंद हो जाएगा. जबलपुर समेत देशभर की आयुध निर्माण फैक्ट्री के कर्मचारी संगठनों ने 20 अगस्त से 1 महीने हड़ताल करने का ऐलान कर दिया है. कर्मचारियों का कहना है कि यदि सरकार इतने पर भी नहीं मानी, अक्टूबर के बाद फिर हड़ताल की जाएगी. 

यह भी पढ़ेंः जम्मू के 5 जिलों में इंटरनेट सेवाएं फिर बंद, श्रीनगर में छिटपुट हिंसा बाद प्रतिबंध जारी

आयुध निर्माण फैक्ट्री के कर्मचारी संगठनों का कहना है केंद्र सरकार मन बना चुकी है कि अब देश की हर एक आयुध निर्माण फैक्ट्री को निजी हाथों में सौंपा जाएगा. इसके लिए पहले सरकार ने फैक्ट्रियों के निगमीकरण करने का खेल खेला है. यदि फैक्ट्रियों का निगमीकरण होता है तो कर्मचारियों का शोषण तो होगा ही, फैक्ट्रियों पर भी संकट मंडराने लगेगा. इन तमाम बातों को लेकर सरकार से कर्मचारी संगठनों ने बात पहले भी कई बार कर ली थी, लेकिन नतीजा कुछ नहीं निकला.

यह भी पढ़ेंः आतंकवाद को शह देने वाले देशों को अलग-थलग करना होगा, लिथुआनिया में बोले वैंकेया नायडू

बता दें कि हिंदुस्तान में आयुध निर्माण करने वाली कुल 41 फैक्ट्रियां हैं. इन आयुध निर्माण फैक्ट्रियों का केंद्र सरकार निगमीकरण करने की तैयारी में लगी है. कहा जा रहा है कि इन फैक्ट्रियों के निजीकरण का प्रस्ताव जल्द ही पीएमओ के हवाले हो जाएगा. इसी को देखते हुए कर्मचारी संगठनों ने आंदोलन की रूपरेखा तैयार कर ली है.

यह वीडियो देखेंः