logo-image

मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में अब छात्राएं पढ़ेंगी ब्यूटी कोर्स

ब्यूटी और वेलनेस कोर्स गवर्नमेंट गर्ल्स स्कूलों में पढ़ाया जाएगा. पंडित सुंदरलाल शर्मा व्यावसायिक संस्थान ने कोर्स तैयार कर लिया है.

Updated on: 16 Feb 2020, 12:31 PM

Bhopal:

मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में अब छात्राएं ब्यूटी और वेलनेस का कोर्स भी कर सकेंगी. स्कूल शिक्षा विभाग ने सत्र 2020 और 2021 से दोनों कोर्स की पढ़ाई की तैयारी कर ली है. ब्यूटी और वेलनेस कोर्स गवर्नमेंट गर्ल्स स्कूलों में पढ़ाया जाएगा. पंडित सुंदरलाल शर्मा व्यावसायिक संस्थान ने कोर्स तैयार कर लिया है. इस कोर्स को 9वीं कक्षा से 12वीं कक्षा तक वोकेशनल कोर्स के रूप में शुरू किया जाएगा. प्रदेश की कमलनाथ (CM Kamalnath) सरकार छात्राओं के कौशल विकास आधारित कई अन्य पाठ्यक्रमों को भी स्कूलों में पढ़ाए जाने की योजना शुरू करने वाली है.

यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश में एक भालू की कहानी सुनकर आप भी रह जाएंगे हैरान, जिसने सुना रह गया दंग

2 साल का होगा कोर्स

ब्यूटी एवं वेलनेस पाठ्यक्रम के साथ-साथ कुछ और वोकेशनल कोर्स भी इन कक्षाओं के लिए शुरू किए जाएंगे. कौशल विकास पर आधारित ये कोर्स 2 साल का होगा, जिसे 9वीं कक्षा में शुरू किया जाएगा जो 10वीं कक्षा में पूरा होगा. खास बात ये होगी कि इन कोर्स के लिए परीक्षाओं का आयोजन भी किया जाएगा और परीक्षा पूरी होने के बाद छात्राओं को कोर्स का सर्टिफिकेट दिया जाएगा. फिलहाल इन कोर्स को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया जाएगा. अगर छात्राओं की ओर से इन कोर्स को अच्छा रिस्पॉन्स मिलता है तो फिर इन्हें आगे और विस्तार दिया जाएगा.

अभी चल रहे हैं ये कोर्स

स्कूलों में छात्रों को वोकेशनल कोर्स के तौर पर अभी बैंकिंग एंड फाइनेंस सर्विसेस, हेल्थकेयर, फिजीकल एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स, ट्रेवल एंड टूरिज्म, टेली कम्यूनिकेशन, फूड प्रिजर्वेशन, एग्रीकल्चर जैसे कोर्स भी पढ़ाए जा रहे हैं. नए सत्र से 9वीं कक्षा में 4 नए ट्रेड एग्रीकल्चर, प्लम्बिंग, सुईंग मशीन ऑपरेटर, आटोमेटिव शुरू किए जा रहे हैं. 10वीं कक्षा में पांच ट्रेडों आईटी, ब्यूटी एंड वेलनेस, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड हार्डवेयर, रिटेल व सिक्यूरिटी को शामिल किया गया है.

इन पाठ्यक्रमों की खास बात ये है कि परीक्षा में पास करने वाले अंक छात्राओं की अंकसूची में जोड़े जाएंगे. 9वीं और 10वीं में व्यावसायिक परीक्षा के लिए 100 अंक निर्धारित किए गए हैं. इसमें प्रैक्टिल के अंक भी जोड़े जाएंगे.