logo-image

मध्यप्रदेश में राष्ट्रीय स्तर के शहरी विकास संस्थान की स्थापना का निर्णय

मध्यप्रदेश सरकार ने प्रदेश की नगरपालिका और नगर निगम के कर्मचारियों, अधिकारियों को नगर नियोजन का प्रशिक्षण देने के लिये राष्ट्रीय स्तर का एक शहरी विकास संस्थान की स्थापना करने का निर्णय लिया है.

Updated on: 16 Jan 2020, 04:59 PM

भोपाल:

मध्यप्रदेश सरकार ने प्रदेश की नगरपालिका और नगर निगम के कर्मचारियों, अधिकारियों को नगर नियोजन का प्रशिक्षण देने के लिये राष्ट्रीय स्तर का एक शहरी विकास संस्थान की स्थापना करने का निर्णय लिया है. मुख्यमंत्री कमलनाथ की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की गुरुवार को यहां बैठक हुई.

बैठक में लिये गये निर्णयों की जानकारी देते हुए प्रदेश के जनसंपर्क विभाग के मंत्री पीसी शर्मा ने विधानसभा परिसर में संवाददाताओं को बताया कि प्रदेश में शहरी विकास संस्थान की स्थापना का फैसला लिया गया है. प्रदेश में नगरीय क्षेत्र का विस्तार होता जा रहा है, इसलिये इसके नियोजन के लिये प्रशिक्षित लोगों की जरुरत होगी. इस जरुरत को पूरा करने के लिये इस संस्थान की स्थापना की जा रही है.

उन्होंने बताया कि इस संस्थान की स्थापना का विचार मुख्यमंत्री कमलनाथ का है. इसके अध्यक्ष की नियुक्ति के बाद यह संस्था स्वायत्त संस्था के तौर पर काम करेगी. इसमें प्रदेश के नगर निगमों तथा नगर पालिकाओं के कर्मचारी अधिकारियों को नगरीय नियोजन संबंधी प्रशिक्षण दिया जायेगा तथा इसमें प्रदेश के बाहर के लोग भी प्रशिक्षण ले सकते हैं.

जनसंपर्क मंत्री ने बताया कि इसके अलावा प्रदेश में शहरी इलाकों में स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी के लिये 3,906 लाख रुपये से अधिक तथा भवन उन्नयन के लिये 5,571 लाख रुपये से अधिक के प्रावधान को मंत्रिमंडल की बैठक में मंजूरी दी गई. उन्होंने बताया कि बैठक में मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान की राशि को बढ़ाकर 150 करोड़ रुपये करने के प्रस्ताव को भी स्वीकृति दी गई.