logo-image

कार्यक्रम में शामिल हुए थे 1500 से लोग, अब 10 लोग जांच में निकले कोरोना पॉजिटिव

इसी क्रम में मध्य प्रदेश के मुरैना से एक ताजा मामला सामने आया है. जिसके बाद प्रशासन के कान खड़े हो गए हैं. दरअसल यहां एक तेरहवीं भोज का आयोजन किया गया था जिसमें 1500 लोगों के आने की बात कही जा रही है.

Updated on: 04 Apr 2020, 04:02 PM

Gwalior:

भारत में अब जानलेवा कोरोना वायरस के मामले हर रोज बढ़ते दिख रहे हैं. हालांकि इसको लेकर सरकारी मशीनरी चौकन्नी है और इससे दो-दो हाथ करने के लिए लगातार हर संभव प्रयास कर रही है. इसी क्रम में मध्य प्रदेश के मुरैना से एक ताजा मामला सामने आया है. जिसके बाद प्रशासन के कान खड़े हो गए हैं. दरअसल यहां एक तेरहवीं भोज का आयोजन किया गया था जिसमें 1500 लोगों के आने की बात कही जा रही है. जिसमें से स्वास्थय विभाग की टीम ने 22 करीबियों के सैंपल जांच के लिए भेजे थे. जिसमें 10 लोगों के परिणाम पॉजिटिव आए हैं. इसमें 8 महिलाएं और 2 पुरुष शामिल हैं.

गुरूवार को भेजे गये 22 सैंपल में से 10 लोगों को संक्रमित पाया गया है, इंदौर के बाद अब मुरैना में संक्रमण का बढ़ना सरकार के लिये चिंता का सबब है. दरअसल शहर का ही रहने वाला एक युवक जो दुबई के होटल में वेटर है, वो 17 को मुरैना आया, 20 मार्च को उसने अपनी मां की तेरहवीं रखी जिसमें लगभग 1500 लोगों ने खाना खाया फिलहाल उसके करीबी 22 रिश्तेदारों के सैंपल भेजे गये थे, जिसमें 10 के सैंपल पॉजिटिव मिले हैं.

यह भी पढ़ें- सावधान : 25 साल के युवा की मौत के बाद अब छोटे बच्चों में भी दिखा कोरोना का संक्रमण

इन लोगों से संबंधित लोगों की जांच के तहत आज एक दर्जन लोगों को जिले के कई ग्रामीण क्षेत्रों से मुरैना के आइसोलेशन में रखा गया है. वहीं प्रशासन द्वारा इन लोगों के घरों को सैनेटाइज कराने के बाद दूसरे इलाक़ों को भी चिह्नित कर दिया है. वहीं इन लोगों से पूर्व में मिल चुके लोगों पर भी निगाह रखी जा रही है.पूरे वार्ड में भी कर्फ्यू लगाकर शील्ड कर दिया गया है, स्वास्थ्य विभाग का अमला संक्रमित मरीजों के बेहतर इलाज में जुट गया है. इनके परिवार के 22 लोगों को इंस्टीट्यूशन क्वॉरेंटाइन में रखा गया है. वहीं प्रशासन ने इस वार्ड के साथ-साथ आम नागरिकों से अपील की है कि वह धैर्य रखें. अभी तक स्थिति प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के नियंत्रण में हैं.

मुरैना जिला चिकित्सालय में कोरोना के नोडल अधिकारी के साथ आधा दर्जन से अधिक पैरामेडिकल स्टाफ मरीजों के इलाज तथा व्यवस्थाओं को अंजाम दे रहा है. जिला चिकित्सालय तथा एम्बुलेंसों को सेनेटाइज किया जा रहा है। पुलिस ने भी सड़क पर सख्ती दिखानी शुरू कर दी है. मुरैना के सीएमएचओ डॉ. आरसी बांदिल ने बताया कि प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग का अमला 12 संक्रमित लोगों के निकटवर्ती लोगों को तलाश कर रहा है.