logo-image

Magnificent Madhya Pradesh-2019 की तैयारियां पूरी, सीएम कमलनाथ देंगें इंदौर को कई सौगात

मुख्यमंत्री कमलनाथ गुरुवार शाम पौने पांच बजे से सीएम पीथमपुर औद्योगिक संगठन से चर्चा करेंगे.

Updated on: 17 Oct 2019, 03:01 PM

highlights

  • मैग्नीफिसेंट एमपी 2019 का कार्यक्रम कल. 
  • सीएम कमलनाथ करेंगे कार्यक्रम में शिरकत.
  • इन बड़े योजनाओं की करेंगे शुरूआत. 

नई दिल्ली:

मैग्नीफिसेंट एमपी (Magnificient Madhya Pradesh) कार्यक्रम की शुरूआत कल होनी है जिसके लिए मुख्यमंत्री कमलनाथ (Cm Kamalnath) कल इंदौर (Indore) आ रहे. मुख्यमंत्री कमलनाथ शहर को 687 करोड़ की लागत से बने चार प्रोजेक्ट की सौगात देने वाले हैं। सूत्रों के मुताबिक, इसमें पीथमपुर में बने स्मार्ट इंडस्ट्रियल पार्क के साथ ही सिंहासा में बने आईटी पार्क और पीथमपुर और आसपास के औद्योगिक क्षेत्रों को नर्मदा (Narmada) की होने वाली आपूर्ति का वाटर सिस्टम और कमांड-कंट्रोल सेंटर भी शामिल है। इसके बाद मुख्यमंत्री इंटर स्टेट बस टर्मिनल सिस्टम (ISBT) का भूमिपूजन करेंगे. जानकारी है कि ये बस टर्मिनल 21 माह में बनकर तैयार हो जाएगा.

मुख्यमंत्री कमलनाथ गुरुवार शाम पौने पांच बजे से सीएम पीथमपुर औद्योगिक संगठन से चर्चा करेंगे। इस बैठक के बाद सीएम इम्पीटस टेक्नोलॉजी यूएसए, सिम्बायोटिक ग्रुप, महिंद्रा एग्रीकल्चर व आयनॉक्स एयर, स्टार ग्रुप के पदाधिकारियों के साथ निवेश को लेकर चर्चा करेंगे। इन बैठकों में ही दो हजार करोड़ से अधिक के निवेश पर सहमति बनने की उम्मीद जताई जा रही है। इसके बाद गुरुवार रात आठ बजे सीएम सीआईआई के डिनर में शामिल होंगे। शुक्रवार सुबह वे समिट का उद्घाटन करेंगे और दिनभर वन-टू-वन मीटिंग भी करेंगे. 

यह भी पढ़ें: ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सीएम कमलनाथ को लिखा पत्र, इन बातों का किया जिक्र

इन योजनाओं का करेंगे उद्घाटन
सिंहासा आईटी पार्क : इस आईटी पार्क में 24 घंटे बिजली व अन्य सुविधा मिलेगी. यह पार्क 116 करोड़ की लागत से 107 एकड़ जमीन पर बना है। यहां पर 12 आईटी कंपनियों को जगह आवंटित की जा चुकी है। यहां एक लाख वर्गफीट एरिया में आईटी भवन बनाया गया है। पूरा होने पर हजारों कर्मचारियों को यहां पर रोजगार मिलेगा।

आईएसबीटी का होगा भूमि पूजन : आईएसबीटी- आईडीए की स्कीम 129-169ए में साढ़े आठ हेक्टेयर जमीन पर 21 माह में यह इंटर स्टेट बस टर्मिनल बनाया जाएगा। यहां से हर दिन 1440 बसें चलेंगी। बताया जा रहा है कि इस प्रोजेक्ट पर करीब 60 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. यहां पर 32 बस एक साथ पार्क हो सकेंगी। यह आधुनिक होगा और यहां पर सभी तरह की सुविधाएं यात्रियों के लिए रहेंगी।

यह भी पढ़ें: 5 बीवियों का खर्च उठा न सका, बन गया ठग

इंटीग्रेटेड वाटर सप्लाय सिस्टम : यह प्रोजेक्ट रिकॉर्ड केवल दो साल में ही 220 करोड़ की लागत से बनकर तैयार हो गया है। एमपीआईडीसी द्वारा नर्मदा-शिप्रा लिंक से यह पानी पीथमपुर व आसपास के औद्योगिक एरिया में पहुंचाने के लिए यह सिस्टम बनाया जाएगा. इससे औद्योगिक क्षेत्र में कम से कम 30 साल तक पानी की समस्या नहीं आएगी.

कंट्रोल कमांड सेंटर : एआईसीटीएसल में यह सेंटर बना है। इसकी लागत 51 करोड़ है। इस सेंटर पर नगर निगम द्वारा किए जा रहे सभी कामों पर मॉनीटरिंग हो सकेगी। साथ ही ट्रैफिक की स्थिति, किसी आपदा के समय होने वाले काम आदि के लिए भी सूचना तंत्र सक्रिय रहेगा।

यह भी पढ़ें: राजनीति से संन्यास पर दिग्विजय सिंह का बड़ा बयान, कहा- हम बूढ़े हो गए, अब...

स्मार्ट इंडस्ट्रियल पार्क : यहां कुल 60 कंपनियां आएंगी और दस हजार करोड़ का निवेश आएगा, जिससे 15 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। यह Park 478 हेक्टेयर जमीन पर 300 करोड़ की लागत से बना है। यहां पर 25 उद्योगों को जमीन आवंटित हो चुकी है। एमपीआईडीसी द्वारा इसे बनाया गया है। यहां पर स्कूल, कॉलेज, अस्पताल, पार्किंग आदि के लिए भी जमीन है।