logo-image

मध्यप्रदेश में अब मुफ्त में होगा बच्चों के हृदय रोग का इलाज, साइन हुआ एमओयू

मध्यप्रदेश में अब मुफ्त में बच्चों के हृदय रोग का इलाज होगा. इसके लिए मुख्यमंत्री कमलनाथ की मौजूदगी में एमओयू साइन हुआ है.

Updated on: 01 Aug 2019, 11:10 AM

नई दिल्ली:

मध्यप्रदेश में अब मुफ्त में बच्चों के हृदय रोग का इलाज होगा. इसके लिए मुख्यमंत्री कमलनाथ की मौजूदगी में एमओयू साइन हुआ है. स्वास्थ्य विभाग और एक बड़ी समाजसेवी संस्था के बीच हुए एमओयू के मुताबिक जन्म से 18 वर्ष तक के बच्चों के इलाज के लिये बाल हृदय उपचार योजना में सत्य सांई प्रशांति मेडिकल सर्विसेस एंड रिसर्च फाउंडेशन द्वारा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के सहयोग के साथ निशुल्क शिविर लगाया जाएगा. शिविरों के जरिए दिल की बीमारी से पीड़ित बच्चों की पहचान कर उनका नि:शुल्क इलाज किया जाएगा.

यह भी पढ़ें- नरेंद्र मोदी देश के नौटंकीबाज प्रधानमंत्री और बीजेपी अपराधियों का संगठन, कांग्रेसियों ने बोला हमला

मुख्यमंत्री कमलनाथ की उपस्थिति में बच्चों के दिल की बीमारी का नि:शुल्क इलाज करने के लिए मंत्रालय में एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए. एमओयू पर राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन की ओर से संचालक छवि भारद्वाज ने और फाउंडेशन की ओर से मैनेजिग ट्रस्टी मनोज भिमानी ने हस्ताक्षर किए. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन एवं सांई प्रशांति मेडिकल सर्विस एंड रिसर्च फाउंडेशन के बीच यह एमओयू हुआ. एमओयू के अनुसार फाउण्डेशन से प्रतिवर्ष 1000 बच्चों की हृदय संबंधी बीमारियों का निशुल्क इलाज होगा. इस मौके पर लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री तुलसी राम सिलावट भी उपस्थित थे.

यह भी पढ़ें- हाईकोर्ट की अनोखी सजा: 200 पौधे लगाओ, 160 से कम बचे तो एक महीने की होगी जेल

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि बालपन में हृदय की बीमारी से पीड़ित बच्चों के इलाज के लिए सरकार प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार बच्चों को दिल की बीमारी से मुक्त करने के लिए उनका निशुल्क इलाज करवा रही है. इस कार्य में स्वयं सेवी संस्थाओं के जुड़ जाने से निश्चित ही हम प्रदेश के ऐसे सभी बच्चों का सफलतापूर्वक इलाज करने में सफल होंगे, जो दिल की बीमारी से जूझ रहे हैं.

यह वीडियो देखें-