logo-image

राहुल गांधी ने लगाई Team कमलनाथ पर मुहर, चार दिन दिल्‍ली में डेरा डाले थे CM

दिल्‍ली में चार दिन से डेरा डालकर बैठे मुख्यमंत्री कमलनाथ की टीम पर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने मुहर लगा दी है.

Updated on: 24 Dec 2018, 02:27 PM

नई दिल्‍ली:

दिल्‍ली में चार दिन से डेरा डालकर बैठे मुख्यमंत्री कमलनाथ की टीम पर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने मुहर लगा दी है. कल यानी मंगलार को भोपाल में होने वाले कमलनाथ कैबिनेट की शपथग्रहण समारोह की तैयारियां अंतिम दौर में हैं. कमलनाथ आज रात भोपाल वापस आ जाएंगे. इसके बाद ही मंत्रिमंडल के नामों का खुलासा होने की उम्मीद जताई जा रही है. बता दें विधानसभा का नया सत्र 7 जनवरी से शुरू होने वाला है जो 11 जनवरी तक होगा चलेगा. इस सत्र में सभी नए विधायक शपथ लेंगे. 90 विधायक पहली बार सत्र में शामिल होंगे. 

यह भी पढ़ेंः नई लिस्‍टः मध्‍य प्रदेश में इन विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाने की तैयारी में कांग्रेस

मध्‍य पद्रेश में मंत्रिमंडल गठन को लेकर मुख्यमंत्री कमलनाथ 4 दिन से दिल्ली में हैं. वे गुरुवार को दिल्ली पहुंच गए थे. उन्होंने प्रदेश के दिग्गज नेताओं दिग्विजय सिंह, अरुण यादव और ज्योतिरादित्य सिंधिया से भी चर्चा की. कमलनाथ चार बार राहुल और तीन बार ज्योतिरादित्य सिंधिया से मिले हैं. सूत्रों का कहना है कि इन मुलाकातों के बीच एक बार राहुल गांधी और ज्योतिरादित्य सिंधिया की भी लगभग एक घंटे चर्चा हुई है. विधानसभा अध्यक्ष का नाम आज तय होने की संभावना है. इस पद के लिए वरिष्ठ सदस्यों में डॉ. केपी सिंह , गोविंद सिंह और डॉ. विजय लक्ष्मी साधौ के नाम की चर्चा है.

यह भी पढ़ेंः आपके शहर और मोहल्‍ले से भी छोटे हैं ये देश, जानकर रह जाएंगे हैरान

सूत्रों के मुताबिक पहली बार के किसी भी विधायक को मंत्री नहीं बनाया जाने पर नेताओं के बीच सहमति बन चुकी है. दिल्ली में कांग्रेस नेताओं के बीच विभागों के बंटवारे को लेकर भी चर्चा हुई. सूत्रों के अनुसार प्रमुख विभागों के बंटवारे में भी गुटीय संतुलन का ध्यान रखा जा रहा है.

यह भी पढ़ेंः क्‍या आप जानते हैं, हिंदी के नहीं हैं ये रोजाना इस्तेमाल होने वाले शब्द

नए मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण समारोह मंगलवार दोपहर एक बजे से पांच बजे तक राजभवन में होगा. इसके लिए पुलिस ने ट्रैफिक व्यवस्था में कुछ बदलाव किए हैं. मालवीय नगर तिराहा, मछलीघर तिराहा, कंट्रोल रूम तिराहा से राजभवन की ओर केवल कार्यक्रम में आने वाले वाहनों को ही प्रवेश दिया जाएगा. इस बीच अन्य सभी तरह के वाहनों के लिए राजभवन जाने वाला मार्ग प्रतिबंधित रहेगा.