logo-image

कमलनाथ सरकार ने मध्य प्रदेश के पेंशनर्स को दिया बड़ा तोहफा, पढ़ें पूरी खबर

राज्य सरकार ने पेंशनर्स का महंगाई भत्ता (Dearness Allowance-DA) 3 परसेंट बढ़ा दिया गया है

Updated on: 27 Aug 2019, 10:17 AM

highlights

  • मध्य प्रदेश सरकार ने दिया राज्य कर्मचारियों को बड़ा तोहफा. 
  • डीए अलावेंस में की गई बढ़ोत्तरी. 
  • राज्य में अब पेंशनर्स का महंगाई भत्ता बढ़कर 9 परसेंट से 12 परसेंट हो गया.

भोपाल:

मध्‍य प्रदेश (Madhya Pradesh) की कमलनाथ सरकार इस समय सेवानिवृत्‍त सरकारी कर्मचारियों (पेंशनर्स) पर बड़ी ही मेहरबान है. राज्य की कांग्रेस सरकार ने पेशनर्स के लिए ऐसा लगता है कि अपना खजाना ही खोल दिया है. दरअसल, कमलनाथ सरकार (Kamal Nath) ने सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए दीवाली के बहुत पहले ही दीवाली गिफ्ट दे दिया. राज्य सरकार ने पेंशनर्स का महंगाई भत्ता (Dearness Allowance-DA) 3 परसेंट बढ़ा दिया गया है. इसे मिलाकर अब पेंशनर्स का महंगाई भत्ता बढ़कर 9 परसेंट से 12 परसेंट हो गया.

इस योजना का लाभ प्रदेश के करीब 4 लाख 67 हजार पेंशनर्स को इसका मिलेगा. एक जनवरी 2018 से 3 प्रतिशत और एक जुलाई 2018 से डीए में 6 प्रतिशत की वृद्धि की गई है.

यह भी पढ़ें: सरदार सरोवर बांध की वजह से परेशान हुए हजारों परिवार, जानें क्या है वजह

कमलनाथ सरकार प्रदेश के रिटायर्ड सरकारी कर्मचारियों को 12 फीसदी महंगाई भत्ता देगी. बढ़ा हुआ भत्ता 1 जनवरी 2019 से दिया जाएगा. सरकार ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं. आदेश के अनुसार, सातवें वेतनमान में 3 प्रतिशत महंगाई राहत का इजाफा किया गया है. एक जनवरी 2019 से पेंशनधारकों को 12 फीसदी की दर से महंगाई राहत मिलेगी. वहीं छठे वेतनमान में यह 15 प्रतिशत रहेगी. छठे वेतनमान में महंगाई राहत में वृद्धि दर 6 प्रतिशत और सातवें वेतनमान में 3 प्रतिशत होगी.

बता दें, जनवरी 2018 से पेंशनर्स का डीए पेंडिंग पड़ा था. पेंशनर्स का डीए बढ़ाने के बाद राज्य सरकार पर हर साल करीब ढाई सौ करोड़ का अतिरिक्त भार उठाना पड़ेगा. सरकार इससे पहले सरकारी कर्मचारियों को 9% डीए देने का ऐलान पहले ही कर चुकी है.

यह भी पढ़ें: Terror Funding Case में कांग्रेस ने बीजेपी पर साधा निशाना, दिग्विजय सिंह ने ट्वीट कर पूछा ये सवाव

राज्य सरकार ने छठा वेतनमान पाने वाले पेंशनरों और परिवार पेंशनर्स का डीए भी बढ़ा दिया है. एक जनवरी 2018 से 3 प्रतिशत और एक जुलाई 2018 से डीए में 6 प्रतिशत की वृद्धि की गई है.