logo-image

मध्य प्रदेश में लागू होंगे नए ट्रैफिक नियम, ये हो सकता है जुर्माना

इसके लिए परिवहन विभाग ने प्रक्रिया शुरू कर दी है. परिवहन विभाग के ट्रैफिक जुर्माने के नए प्रस्ताव के चर्चा में आते ही सियासत तेज हो गई है.

Updated on: 26 Nov 2019, 03:04 PM

Bhopal:

मध्य प्रदेश सरकार अब राज्य में अपने ट्रैफिक नियम उल्लंघन (Traffic rules violations) के जुर्माने (Fine) की राशि को कम करने जा रही है. इसके लिए परिवहन विभाग ने प्रक्रिया शुरू कर दी है. परिवहन विभाग के ट्रैफिक जुर्माने के नए प्रस्ताव के चर्चा में आते ही सियासत तेज हो गई है. कांग्रेस जहां इस प्रस्ताव का समर्थन कर रही है, वहीं बीजेपी इसे लोगों की जान से खिलवाड़ करने का प्रयास बता रही है.

कांग्रेस-बीजेपी आमने सामने

यह भी पढ़ें- महिला ने दिया अजीब से बच्चे को जन्म, जिसके 2 सिर, 3 हाथ और 4 पंजे हैं

प्रदेश के जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा का कहना है कि ये प्रस्ताव जनता की डिमांड पर बना है. वहीं बीजेपी के नेताओं ने कहा कि यातायात के नियम कड़े हों, तो बेहतर है. जुर्माने की रकम कम करने पर बीजेपी ने कहा कि सरकार लोगों की जान की गारंटी दे.

अब तक सेंट्रल मोटर व्हीकल एक्ट के प्रावधानों में राज्य सरकार ने केवल कोर्ट के मार्फत होने वाले जुर्माने को ही मान्य किया है. अन्य राज्यों में मोटर व्हीकल एक्ट का उल्लंघन करने 5 गुना या उससे ज्यादा तक जुर्माना वसूला जा रहा है. इसी पर नियंत्रण करने राज्य सरकार अपने नियम बनाकर जुर्माने की राशि में कमी करने की कोशिश में है.