कोरोना के प्रकोप के चलते जेल में बंद कैदियों के लिए आई खुशखबरी

News State  |   Updated On : March 25, 2020 11:48:23 AM
jail corona

प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credit : News State )

Bhopal:  

जानलेवा संक्रमण कोरोना के मामले तेजी से पूरे देश में बढ़ रहे हैं. ऐसे में इससे जेल भी अछूते नहीं हैं. कोरोना के चलते प्रदेश जेल मुख्यालय ने इस महामारी से निपटने के लिए जेलों में बंद ज्यादातर कैदियों को पैरोल पर छोड़ने का फैसला लिया है. इस संबंध में सभी जेल अधीक्षकों को दिशा निर्देश जारी किए गए हैं. यह सब इसलिए किया जा रहा है कि क्योंकि जेलों में क्षमता से ज्यादा कैदी बंद हैं. कहीं भी ज़्यादा लोग जमा न हों, ताकि इसके वायरस (COVID 19) को कम्युनिटी में फैलने से रोका जा सके.

यह भी पढ़ें- मध्‍य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने फिर लगाई विपक्ष में सेंध, 112 विधायकों के साथ साबित किया बहुमत

जेल में क्षमता से अधिक कैदी

जेल मुख्यालय ने प्रदेश की सभी जेलों को 12 निर्देश जारी किए हैं. इन निर्देशों का पालन भी शुरू हो गया है. सबसे महत्वपूर्ण आदेश कैदियों को अधिक से अधिक संख्या में पैरोल पर छोड़ने का है. प्रदेश की ज्यादातर जेलों के अंदर क्षमता से ज्यादा कैदी बंद हैं. ऐसे में अच्छे आचरण वाले कैदियों को कुछ समय के लिए पैरोल पर छोड़ा जा रहा है. यह इसलिए किया जा रहा है कि जेलों में भीड़ न रहे. मुख्यालय के आदेश के बाद जेल अधीक्षकों ने ऐसे कैदियों की सूची तैयार कर ली है.

कैदियों की स्क्रीनिंग

मुख्यालय ने कई दूसरे निर्देश भी जेलों के लिए दिए हैं. जेल के गेट पर साबुन से हाथ धोने की व्यवस्था, बायोमेट्रिक डिवाइस का उपयोग बंद करने, नए और पैरोल से आने वाले कैदियों की स्क्रीनिंग के लिए कहा गया है. सभी जेलों में आइसोलेशन वार्ड बनाए जा रहे हैं. ताकि जरूरत पढ़ने पर कैदियों को भर्ती किया जा सके.

मुख्यालय ने सभी जेल अधीक्षकों से यह भी कहा है कि सर्किल जेलों में ज्यादा से ज्यादा मास्क बनाए जाएं. सर्किल जेल की तरफ से इन मास्क को दूसरी जेलों तक पहुंचाया जाए. साथ ही यह भी हिदायत दी गई है कि जेलों की बैरक से बाहर कम से कम कैदियों को निकाला जाए. कोशिश रहे की कैदी अपनी बैरक में ही रहें. जेल के अंदर भी कोशिश रहे कि कम ही कर्मचारी अंदर और बाहर आएं-जाएं.

गौरतलब है कि चीन के बुहान शहर से निकला जानलेवा कोरोना वायरस अपनी पकड़ पूरी दुनिया में करता दिख रहा है. वहीं इससे भारत में मरने वालों का आंकड़ा खबर लिखे जाने तक 11 हो गया है. वहीं इससे संक्रमित लोगों की संख्या 562 हो गई है.

First Published: Mar 25, 2020 11:44:01 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो